Uncategorized

लोहरदगा : जागरुकता रैली व ग्रामसभा कर दिया स्वच्छता का संदेश, ग्रामीणों ने स्वच्छता का लिया संकल्प

Lohardaga : खुले में शौच से मुक्त हो चुके लोहरदगा जिले में अब ओडीएफ प्लस कार्यक्रम के तहत स्वच्छता के प्रति लोग गंभीर नजर आ रहे हैं. गांवों में भी परिवर्तन नजर आने लगा है. अलग-अलग गांव में लोग स्वच्छता की कसमें खा रहे हैं. इसी कड़ी में पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल के तत्वावधान में शनिवार को कार्यपालक अभियंता मो. रेयाज आलम के मार्गदर्शन में जिले के अलग-अलग स्थानों में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. पंचायतों में जल सहियाओं, स्वच्छताग्राहियों ने विभिन्न विद्यालयों के शिक्षकों व विद्यार्थियों को स्वच्छता के प्रति उत्साहित कर रैली निकाली और कई पंचायतों में सभा भी की गई. कई विद्यालयों में विद्यार्थियों को हाथ धुलवाकर साफ-सफाई और स्वच्छता से अवगत कराया गया. निंगनी मध्य विद्यालय से ग्रामीणों के सहयोग से स्वच्छता रैली निकाली गयी और ग्रामीणों को जागरूक किया गया. उसी तरह जल सहियाओं ने स्वयं सहायता समूहों के साथ मिलकर किस्को प्रखंड के राजकीय मध्य विद्यालय बगडु, मुरकी पंचायत के चौकनी में ग्रामसभा का आयोजन किया.

इसे भी पढ़ें- नहीं लगेगा बिजली की बढ़ी दरों का करंट, सब्सिडी का प्रपोजल तैयार, सब्सिडी के साथ ही आएगा बिल

ग्रामीणों को शौचालय उपयोग करने व स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया

Catalyst IAS
ram janam hospital

बच्चों को स्वच्छता की शपथ दिलायी गयी

The Royal’s
Sanjeevani

सभी जलसहिया बच्चों के साथ प्रभातफेरी में शामिल हुईं और शौचालय का उपयोग एवं स्वच्छता का संदेश दिया. कैरो प्रखंड के नरौली पंचायत, नगजुआ, पचागांई, चरिमा, सढाबे पंचायत के खकपरता गांव तथा हनहट पंचायत, तोडांग गांव में बीआरसी खालिक अंसारी, गायत्री देवी आदि के द्वारा स्वच्छता रैली निकाली गई. किस्को प्रखंड के चिन्तामनी प्रखंड समन्वय ने भी  ग्रामीणों को स्वच्छता अपनाने, शौचालय का उपयोग करने, पानी बचाने आदि का संदेश देकर जागरूक किया. सहियाओं द्वारा स्वच्छता रैली निकाली गयी, उसी तरह जल सहियाओं ने आस-पास की साफ-सफाई, शौचालय का उपयोग, बच्चों को साफ-सुथरा रहने के प्रति जागरूक किया.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button