Uncategorized

रायपुर में बना विश्‍व रिकार्ड,  27 जिलों में एक ही समय में एक करोड़ लोगों ने किया योगाभ्यास

Raipur :  छत्तीसगढ़ में चौथे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर करीब एक करोड़ लोगों ने एक ही समय पर योगाभ्यास कर इसे गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज कराया है. आधिकारिक सूत्रों ने गुरुवार को यहां बताया कि छत्तीसगढ़ के 27 जिलों में एक ही समय पर लगभग एक करोड़ लोगों ने योगाभ्यास करने का कीर्तिमान बनाया है. अधिकारियों ने बताया कि पिछले वर्ष योग दिवस पर 50 लाख लोगों ने एक साथ योगाभ्यास करने का कीर्तिमान बनाया था. आज चौथे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर पूरे छत्तीसगढ़ में लगभग एक करोड़ लोगों ने एक साथ योगाभ्यास कर अपने ही पुराने रिकार्ड को तोड़ते हुए एक नया कीर्तिमान बनाकर इसे गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज कराया है.

इसेे   भी  पढ़ें  :  कांग्रेस की पीएम मोदी को नसीहतः योग से समाज और अर्थव्वयस्था नहीं होगी स्वस्थ, बदलनी पड़ेगी कार्यप्रणाली

रमन सिंह ने छह सौ स्कूली बच्चों के साथ किया योग

आज रायपुर के इंडोर स्टेडियम में गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड के प्रतिनिधि संतोष अग्रवाल ने नये विश्व कीर्तिमान का प्रोविजनल प्रमाण पत्र मुख्यमंत्री रमन सिंह को प्रदान किया. इस अवसर पर मुख्यमंत्री, केन्द्रीय बिजली एवं नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह तथा अन्य विशिष्टजनों ने छह सौ स्कूली बच्चों के साथ सामूहिक योगाभ्यास किया. मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में कहा कि योग से शरीर स्वस्थ होता है, स्मरण शक्ति बढ़ती है और योगाभ्यास करने वालों का आत्मविश्वास का स्तर भी ऊंचा होता है. भारत के ऋषि मुनियों ने अपनी साधना और तपस्या से योग का जो ज्ञान दुनिया को दिया था, उसे आज पुनर्जीवित करने का काम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया है. रमन सिंह ने कहा कि आज राज्य के स्कूलों, महाविद्यालयों, 10 हजार ग्राम पंचायतों सहित विभिन्न संस्थाओं में विशेषज्ञ योगाचार्यो के मागदर्शन में सामूहिक योगाभ्यास किया गया.  

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button