Uncategorized

“महिला हिंसा को रोकने के लिये जागरूकता जरूरी”

बोकारो, 29 जुलाई : बोकारो जिला मुख्यालय स्थित अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ भवन में जेंडर भेद और महिला हिंसा के खिलाफ रोकथाम विषयक जिला स्तरीय परिचर्चा का आयोजन किया गया. कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि महिला थाना प्रभारी संगीता कुमारी, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी डॉ सुमन गुप्ता, सीडीपीओ अर्चना सिंह, सहयोगिनी की सचिव कल्याणी आदि ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया.

इस दौरान महिला थाना प्रभारी संगीता कुमारी ने कहा कि महिलाओ को पुरुषों की ज्यादती का पुरजोर विरोध करना चाहिए. थोड़ी बहुत समझदारी की कमी से परिवार टूट रहा है, इसे रोकने के लिए काउंसलिंग बहुत जरूरी है. महिला हिंसा में कमी तभी आएगी, जब महिलाएं जागरूक होकर अपने आत्मसम्मान की बात सोंचेगी. जागरूकता की कमी से महिला हिंसा होती है. इसीलिए मैं महिलाओं से कहना चाहूंगी कि वे पति का एक थप्पड़ क्या,एक गाली भी बर्दाश्त नहीं करना चाहिए.

advt

जिला समाज कल्याण पदाधिकारी डॉ सुमन गुप्ता ने कहा कि समाज मे आधी आबादी महिलाओं की है ,इसके बावजूद महिलाओं पर पुरुष हावी रहते हैं. वे अपनी मर्दानगी महिलाओं पर साबित करते हैं. इसकी रोकथाम के लिए जागरूकता के साथ ही महिलाओं को स्वावलंबन की दिशा में आगे बढ़ाना जरूरी है. बहुत ऐसे परिवार हैं जहां सास व ससुर महिला को प्रताड़ित करते हैं ऐसे मामलों में पति अगर अपनी पत्नी का सम्मान करने लगे, तो महिला हिंसा कभी नहीं होगी.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: