Uncategorized

मंडेला की अंत्येष्टि में शामिल होने राष्ट्रपति, सोनिया रवाना

नई दिल्ली: दक्षिण अफ्रीका के प्रथम अश्वेत राष्ट्रपति और रंगभेद विरोधी आंदोलन के अगुआ, नेल्सन मंडेला की अंत्येष्टि में हिस्सा लेने के लिए राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ सोमवार को दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना हो गए।

रवाना होते समय अपने बयान में राष्ट्रपति ने कहा कि वे दुख के साथ जोहांसबर्ग के लिए रवाना हो रहे हैं जहां दिवंगत महान नेता नेल्सन मंडेला की अंत्येष्टि मंगलवार को होगी।

advt

प्रतिनिधिमंडल में राष्ट्रपति और सोनिया के अलावा वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री आनंद शर्मा, लोकसभा में प्रतिपक्ष की नेता सुषमा स्वराज, मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) सांसद सीताराम येचुरी और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के महासचिव सतीश चंद्र मिश्रा तथा सरकार के कई वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं।

राष्ट्रपति ने कहा कि मंडेला की अंत्येष्टि में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का शामिल होना दिवंगत दक्षिण अफ्रीकी नेता के भारत के प्रति प्रेम को सम्मान देने का द्योतक है।

मंडेला का गत गुरुवार को 95 वर्ष की उम्र में लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया था।

राष्ट्रपति ने कहा कि प्रतिनिधिमंडल दक्षिण अफ्रीका की सरकार और वहां के लोगों को अपनी गहरी संवेदना से अवगत कराएगा और उन्हें यह अहसास दिलाएगा कि महान आत्मा ‘मदीबा’ के महाप्रयाण से भारत किस तरह अपूरणीय क्षति का अनुभव कर रहा है।

नेल्सन मंडेला 1994 से 1999 तक दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति रहे। (आईएएनएस)

Nayika

advt

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: