Uncategorized

भारत खरीदेगा इजरायल से 5000  SPIKER एटीजी फायर ऐंड फॉरगेट मिसाइल

NewDelhi :  भारत  और इजरायल एक और रक्षा सौदे के करीब हैं. खबरों के अनुसार रक्षा मंत्रालय इजरायल से 5000 SPIKER   एटीजी मिसाइल खरीदने के सौदे पर शुक्रवार को अंतिम मुहर लगायेगा. सौदा लगभग 2000 करोड़ है. स्पाइक तीसरी पीढ़ी की एटीजी फायर ऐंड फॉरगेट मिसाइल है. यह 2.5 किमी के दायरे तक मार कर सकती है. उन्होंने  बताया गया है कि  सेना को इन मिसाइलों की जरूरत है. सूत्र बताते है कि यह सौदा भारत-इजरायल रिश्तों को मजबूत करेगा. स्पाइक एटीजी मिसाइल भारतीय सेना की थल सेना की बटालियन को ताकतवर बनायेगी. इसके लिए डिफेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमन की अध्यक्षता में उच्चस्तरीय बैठक में सेना के लिए SPIKER  मिसाइल खरीदने के प्रस्ताव पर चर्चा होगी. जानकारी के अनुसार बैठक के लिए तैयार प्रस्ताव में जिक्र किया गया है कि सरकार सेना के वेपन सिस्टम के लिए 500 लॉन्चर और करीब 20 सिमुलेटर खरीदने पर भी विचार करेगी. 

इसे भी पढ़ें : सिल्ली और गोमिया में उपचुनाव 28 मई को, 10 मई तक नामांकन, 31 मई को वोटों की गिनती

SPIKER  एटीजी मिसाइल में दुश्मन के टैंकों को नेस्तनाबूद करने की क्षमता 

Catalyst IAS
ram janam hospital

स्पाइक एटीजी मिसाइल थल सेना बटालियन द्वारा दुश्मन के टैंकों को नेस्तनाबूद करने के काम आते हैं.  साथ ही सेना ने अपने सशस्त्र बलों को  मेड इन इंडिया के तहत 300 नाग एंटी टैंक गाइडेड (ATG) मिसाइल देने का प्रस्ताव भी रखा है, जिस पर 300 करोड़ रुपये खर्च होगा. सरकारी सूत्रों का कहना है कि SPIKER  से सेना की तात्कालिक जरूरतों का समाधान होगा. इसके बाद बड़े पैमाने की जरूरत भविष्य में डीआरडीओ द्वारा तैयार ऐसे एटीजी मिसाइलों से होगी जिसे सैनिक कंधे पर भी ढो सकेंगे. पूर्व में  अमेरिका से इस तरह की एटीजी मिसाइल खरीदने की बात थी,  लेकिन अमेरिकी शर्तें भारत सरकार को रास नहीं आयी.

The Royal’s
Pitambara
Pushpanjali
Sanjeevani

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button