Uncategorized

भारत का पाकिस्तान पर 7 विकेट से आसान विजय

ढाका: पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम में शुक्रवार को ट्वेंटी-20 विश्व कप के अपने पहले ग्रुप मैच में भारत ने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को नौ गेंद शेष रहते 7 विकेट से हरा दिया। सुरेश रैना की आक्रामक बैटिंग व विराट कोहली के दमदार शॉट्स के बूते भारत आसानी से मैच जीत गया। कोहली ने 36, रैना ने 34, रोहित शर्मा ने 24, शिखर धवन ने 30 रन बनाए। युवराज केवल एक रन बना पाए।
इससे पूर्व पाकिस्तान ने 20 ओवरों में सात विकेट पर 130 रन बनाए। उमर अकमल ने सबसे अधिक 33 रन बनाए जबकि शोएब मकसूद ने अंतिम क्षणों में 11 गेंदों पर 21 रन जुटाए। भारत की ओर से अमित मिश्रा ने दो विकेट लिए। टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तानी टीम की शुरूआत अच्छी नहीं रही। उसने नौ रन के कुल योग पर सलामी बल्लेबाज कामरान अकमल (8) का विकेट गंवा दिया। कामरान को भुवनेश्वर कुमार ने रन आउट किया। इसके बाद अहमद शाहजाद (22) और कप्तान मोहम्मद हफीज (15) ने नुकसान की भरपाई करने के लिए तेजी से रन बटोरना शुरू कर दिया। हफीज ने इस दौरान अच्छे और आRामक शॉट लगाए। छठे ओवर की पहली गेंद पर उन्हें युवराज सिंह के हाथों एक जीवनदान मिला। इसका फायदा उठाकर हफीज और शहजाद ने मोहम्मद समी के उस ओवर में 12 रन बटोरे। आठवें ओवर में गेंदबाजी करने आए रवींद्र जडेजा ने हालांकि हफीज को डीप कवर में भुवनेश्वर के हाथों कैच कराकर उन्हें जीवनदान का अधिक फायदा नहीं उठाने दिया। हफीज ने 22 गेंदों पर एक चौका लगाया। उनका विकेट 44 के कुल योग पर गिरा। अगला ओवर लेकर अमित मिश्रा आए। मिश्रा ने नौवें ओवर की दूसरी ही गेंद पर शहजाद को अपनी फिरकी में फंसा लिया। शहजाद 17 गेंदों पर दो चौके लगाने के बाद धौनी के हाथों स्टम्प कर दिए । पाकिस्तान का यह विकेट 47 के कुल योग पर गिरा। इसके बाद शोएब मलिक (18) और उमर अकमल (33) ने चौथे विकेट के लिए 50 रनों की साझेदारी की। यह साझेदारी 42 गेंदों का नतीजा थी।
इस साझेदारी ने भारत का काफी नुकसान किया लेकिन मलिक और उमर और नुकसान करते इससे पहले ही मिश्रा ने मलिक को सुरेश रैना के हाथों कैच करा दिया। मलिक का विकेट 97 के कुल योग पर गिरा। मलिक ने 20 गेंदों पर एक चौका और एक छक्का लगाया। उमर भारत को अभी और नुकसान पहुंचाते, इससे पहले समी ने उन्हें रैना के हाथों कैच कराकर पाकिस्तान को पांचवां झटका दिया। यह विकेट 103 रनों के कुल योग पर गिरा। विकेट पर शाहिद अफरीदी (8) पहले से मौजूद थे और अब उनका साथ देने आए मकसूद दोनों का लक्ष्य तेजी से रन बटोरना था। इस प्रयास में अफरीदी और मकसूद ने भुवनेश्वर द्वारा फेंके गए 19वें ओर की पहली और दूसरी गेंद पर एक-एक चौका लगाया लेकिन पांचवीं गेंद पर भुवनेश्वर ने अफरीदी को रैना के हाथों कैच करा दिया। यह विकेट 114 के कुल योग पर गिरा। समी द्वारा फेंके गए अंतिम ओवर की पहली गेंद पर मकसूद ने छक्का लगाया और फिर दूसरी गेंद पर दो रन लिए। तीसरी गेंद को मकसूद ने चौके के लिए रवाना किया और फिर चौथी गेंद पर दो रन लिए। पांचवीं गेंद खाली गई लेकिन छठी गेंद पर मकसूद ने दो रन लेने का प्रयास किया लेकिन वह रन आउट हो गए। इस ओवर में 15 रन निकले।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button