Uncategorized

बैडमिंटन : सिंधु, श्रीकांत सैयद मोदी टूर्नामेंट के अगले दौर में

लखनऊ: ओलम्पिक रजत पदक विजेता देश की स्टार महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पी. वी. सिंधु ने बुधवार को सैयद मोदी इंटरनेशनल बैडमिंटन टूर्नामेंट में जीत के साथ आगाज किया है। वहीं, भारत के शीर्ष पुरुष खिलाड़ी किदाम्बी श्रीकांत और एच. एस. प्रनॉय ने भी अपने-अपने मुकाबले जीतते हुए अगले दौर में प्रवेश कर लिया।

सिंधु ने महिला एकल वर्ग के पहले मैच में हमवतन अनुरा प्रभुदेसाई को एकतरफा मुकाबले में हराया।

टूर्नामेंट की शीर्ष वरीय सिंधु ने अनुरा को महज 21 मिनट में 21-9, 21-11 से मात देते हुए दूसरे दौर में प्रवेश किया। सिंधु को यह मुकाबला जीतने में कोई परेशानी नहीं हुई।

Catalyst IAS
ram janam hospital

वहीं टूर्नामेंट की चौथी वरीयता प्राप्त इंडोनेशिया की फित्रियानी फित्रियानी ने भारत की राशिका राजे को 14-21, 21-12, 21-7 से हराया। राशिका ने फित्रियानी को कड़ी टक्कर दी।

The Royal’s
Sanjeevani

पहले गेम में भारतीय खिलाड़ी ने सभी को हैरान करते हुए इंडोनेशियाई खिलाड़ी को मात दी। फित्रियानी ने राशिका को हल्के में लिया जिसका खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ा। लेकिन इंडोनेशियाई खिलाड़ी ने गलती में सुधार किया और अगला गेम जीत मुकाबला तीसरे दौर में ले गईं, जहां उन्होंने राशिका को मात दी।

इंडोनेशिया की एक अन्य खिलाड़ी दिनार दयाह ऑस्टिन ने भी जीत के साथ टूर्नामेंट की शुरुआत की है। उन्होंने भारत की रिया मुखर्जी को सीधे गेमों में 21-18, 21-14 से हराया।

पुरुष एकल वर्ग में देश के अन्य शीर्ष खिलाड़ी भी अपने-अपने मुकाबले जीतने में कामयाब रहे।

श्रीकांत, प्रनॉय और बी. साई प्रणीत ने बुधवार को टूर्नामेंट के पुरुष एकल वर्ग के तीसरे दौर में जगह बना ली है। बीते एक वर्ष से शानदार फॉर्म में चल रहे युवा खिलाड़ी समीर वर्मा और उनके भाई सौरभ वर्मा ने भी टूर्नामेंट के तीसरे दौर में प्रवेश कर लिया है।

पुरुष एकल वर्ग के पहले और दूसरे दौर के मुकाबले बुधवार को ही खेले गए।

टूर्नामेंट में तीसरे वरीय श्रीकांत ने दूसरे दौर में मलेशिया के जुलहेल्मी जुल्किफ्ली को आसान मुकाबले में 21-5, 21-12 से मात देते हुए तीसरे दौर में प्रवेश किया। श्रीकांत ने पहले दौर में भारत के ही लखानी सारंग को हराया था।

टूर्नामेंट में छठे वरीय प्राप्त प्रनॉय ने हमवतन बोधित जोशी को दूसरे दौर में 21-16, 21-8 से मात दी। प्रनॉय ने पहले दौर में एन. वी. एस विजेता को मात दी थी।

नौवीं वरीय प्राप्त प्रणीत ने भी दूसरे दौर में हमवतन आशीष शर्मा को मात देते हुए तीसरे दौर में प्रवेश किया। प्रणीत ने यह मुकाबला 21-15, 21-10 से जीता। प्रणीत ने आदित्य जोशी को पहले दौर में हराकर दूसरे दौर में प्रवेश किया था।

समीर ने दूसरै दौर में अजय कुमार को 21-13, 21-14 से शिकस्त देते हुए तीसरे दौर का सफर तय किया। उनके भाई सौरव ने शुभम प्रजापति को आसान मैच में 21-6, 21-10 से हराया।

समीर पहले दौर में भारत के ही कार्तिक जिंदल से भिड़े थे। जिंदल चोट के कारण मुकाबला पूरा नहीं कर पाए और समीर को दूसरे दौर का टिकट मिला। सौरभ ने पहले दौर में राहुल यादव को मात दी थी।

दूसरे वरीय प्रणव जेरी चोपड़ा और एन. सिक्की रेड्डी की जोड़ी और सुमित रेड्डी और अश्विनी पोनप्पा ने भी मिश्रित युगल वर्ग में जीत के साथ शुरुआत की है।

प्रणव-रेड्डी की जोड़ी ने इंडोनेशिया की एंड्रोव युनानतो और देबोरा रुमेते वेहरेनिका की जोड़ी को 21-7, 21-18 से मात दी।

पहला गेम भारतीय जोड़ी ने आसानी से अपने नाम किया, लेकिन दूसरे गेम में इंडोनेशियाई जोड़ी ने अच्छी वापसी की और बेहतर खेल दिखाया। लेकिन वह इस गेम को जीत नहीं सके और गेम के साथ-साथ मैच भी हार गए।

सुमित और पोनप्पा की जोड़ी ने हमवतन विशाल ठकराना और रचिता सहदेव की जोड़ी को मात दी। सुमित और पोनप्पा ने यह मैच 21-6, 21-8 से जीता।

मिश्रित युगल में रूस की इवगेंजी ड्रेमिन और इवजेनिया डिमोवा की चौथी वरीय जोड़ी ने भारत की सात्विक साईराज और के. मनीषा की जोड़ी को मात देते हुए अगले दौर में प्रवेश किया। रुसी जोड़ी ने भारतीय जोड़ी को 23-21, 21-16 से हराया।

एस. सुचित जूनियर और श्रुति केपी की भारतीय जोड़ी को भी मिश्रित युगल में हार का सामना करना पड़ा है। उन्हें पांचवीं वरीय डेनमार्क की माथियास क्रिस्टियानसेन और सारा थ्यागसेन की जोड़ी ने 21-8, 21-14 से मात देते हुए दूसरे दौर में जगह बनाई।

महिला युगल में अश्विनी पोनप्पा और एन. सिक्की रेड्डी की जोड़ी ने भी दूसरे दौर में अपनी जगह पक्की कर ली है। अश्विनी और रेड्डी की भारतीय जोड़ी ने हमवतन अनीस कोवसार और वेदापल्ली प्रामादा की जोड़ी को बिना किसी परेशानी के 21-8, 21-3 से एकतरफा मुकाबले में मात दी।

पुरुष युगल में मनु अत्री और सुमित रेड्डी की तीसरी वरीय जोड़ी ने भी जीत के साथ आगाज किया है। भारतीय जोड़ी ने सिंगापुर की योंग केई टैरी ही और कीन हिन लोह की जोड़ी को कड़े मुकाबले में 15-21, 25-23, 21-14 से मात दी।

पहला गेम हारने के बाद दूसरे गेम में भी भारतीय जोड़ी को मुश्किल का सामना करना पड़ा। लेकिन घर में खेल रहे मुन और सुमित ने दर्शकों को निराश नहीं किया और अंतत: मुकाबला 25-23 से जीता। तीसरे गेम में भारतीय जोड़ी को कोई परेशानी नहीं हुई और 21-14 से गेम अगले दौर में प्रवेश कर लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button