Uncategorized

बिहार में डेंगू का कहर जारी, पीड़ितों की संख्या 166 हुई

पटना। बिहार की राजधानी पटना सहित राज्य के कई अन्य जिलों में डेंगू के मरीजों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। राज्य में डेंगू पीड़ितों की संख्या बढ़कर 166 तक पहुंच गई है। इसमें 89 मरीज पटना के बताए जा रहे हैं। उधर, सरकार डेंगू से बचाव के लिए जागरूकता अभियान चला रही है। बिहार के स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि बिहार में पिछले एक महीने के दौरान डेंगू के करीब 166 मरीज सामने आए हैं, जिसमें आधे से अधिक पटना में पाए गए हैं। पिछले 24 घंटे के दौरान 11 नए मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। पिछले दिनों पटना के ट्रांसपोर्ट नगर में अभय कुमार नामक एक व्यक्ति की मौत डेंगू से हो चुकी है।
पटना के सिविल सर्जन केके मिश्रा ने शनिवार को बताया कि बुखार से पीड़ित लोगों के खून की जांच के लिए नमूने इकट्ठे किए जा रहे हैं तथा घर-घर जाकर लोगों को डेंगू से बचने के उपाय बताए जा रहे हैं।
पटना के जिला मलेरिया पदाधिकारी डॉ़ शंभुशरण सिंह ने कहा कि क्षेत्रों में ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव और फॉगिंग कराया जा रहा है। संदिग्ध मरीजों को चिह्न्ति करने का काम जारी है।
पटना के अलावे मुजफ्फरपुर, भागलपुर, दरभंगा, सीवान, जमुई, समस्तीपुर, बेगूसराय, नवादा, औरंगाबाद और नालंदा जिले में डेंगू के मरीज पाए गए हैं।
डेंगू के मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल (पीएमसीएच) में बनाए गए डेंगू वार्ड में वर्तमान समय में 17 मरीज भर्ती हैं, जिनका इलाज चल रहा है। पीएमसीएच प्रशासन के मुताबिक, मरीजों के खून में एलाइजा टेस्ट के लिए माइक्रोबायोलॉजी में व्यवस्था की गई है।
(आईएएनएस)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button