Uncategorized

पाकिस्तान में 2018 का चुनाव होगा रोचक, पहली बार 13 ट्रांसजेंडर लड़ेंगे चुनाव

Islamabad : पाकिस्तान में इस साल होने वाले आम चुनाव में पहली बार कम से कम 13 ट्रांसजेंडर चुनाव लड़ेंगे, जिनमें से दो नेशनल एसेंबली के लिए चुनाव लड़ेंगे. एक मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है. पाकिस्तान में बीते साल अगस्त में प्रकाशित जनगणना में पहली बार ट्रांसजेंडर शामिल किए गए थे. सर्वेक्षण में पाकिस्तान में लगभग 20.8 करोड़ आबादी में से सिर्फ 10,418 ट्रांसजेंडर लोगों की पहचान की गई थी. 

इसे भी पढ़ें – सीएमएस की रिपोर्ट में खुलासा : तेरह राज्यों के 75 फीसदी परिवारों ने कहा- ‘बढ़ा है भ्रष्टाचार’

ट्रांसजेंडर की भागीदारी के महत्व पर कल राष्ट्रीय बैठक में चर्चा की गई

advt

एक्सप्रेस ट्रिब्यून की एक रिपोर्ट के मुताबिक ट्रांसजेंडर की भागीदारी के महत्व पर कल राष्ट्रीय बैठक में चर्चा की गई. जहां सामाजिक उन्नति के लिए उनके सशक्तिकरण और सामाजिक राजनीतिक समावेशन पर प्रकाश डाला गया. पाकिस्तान के चुनाव आयोग (ईसीपी) के सहयोग से अखिल पाकिस्तान ट्रांसजेंडर चुनाव नेटवर्क (एपीटीईएन) ने बैठक का आयोजन किया था. रिपोर्ट के अनुसार बैठक में सभी संभावित उम्मीदवारों और उनके निर्दिष्ट निर्वाचन क्षेत्रों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया था. 
इसे भी पढ़ें – स्वास्थ्य सुविधाओं में भूटान से भी पिछड़ा है भारत, विश्व में 145वें पायदान पर
 

13 ट्रांसजेंडर उम्मीदवारों में से दो नेशनल एसेंबली के लिए लड़ेंगे

adv

13 ट्रांसजेंडर उम्मीदवारों में से दो नेशनल एसेंबली के लिए लड़ेंगे और बाकी प्रांतीय एसेंबली सीटों के लिए चुनाव लड़ेंगे. पाकिस्तानी चुनाव आयोग ने सोमवार को 25-27 जुलाई को देश में आम चुनाव कराने के लिए संभावित तिथियों का प्रस्ताव किया था. रिपोर्ट के अनुसार हालांकि इस वर्ष एपीटीईएन का गठन किया गया है, जो उन्हें (ट्रांसजेंडर) को एक ऐसा मंच उपलब्ध करायेगा, जहां वे व्यवस्थित तरीके से चुनाव लड़ सकेंगे. 

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

 

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: