Uncategorized

दिल्ली में आयोजित स्मार्ट ग्राम सम्मेलन में शामिल हुए बुंडू के मुखिया अजय सिंह, योजना पर डाला प्रकाश

New Delhi : दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित स्मार्ट ग्राम सम्मेलन में बुंडू पंचायत के मुखिया अजय सिंह ने मुख्यमंत्री स्मार्ट ग्राम योजना की जानकारी दी. उन्होंने आधुनिक तकनीक के उपयोग के माध्यम से ग्रामीण विकास की संभावनाओं पर प्रकाश डाला. सम्मेलन में झारखण्ड फाउंडेशन के निदेशक डॉ. विष्णु राजगढ़िया ने झारखंड के ग्रामीण विकास में आधुनिक तकनीक के उपयोग में चुनौतियों पर प्रकाश डाला.

केंद्रीय मंत्री रामकृपाल यादव भी रहे मौजूद

स्मार्ट ग्राम सम्मेलन के मुख्य अतिथि ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामकृपाल यादव ने केंद्र सरकार की ग्रामीण विकास योजनाओं का अपने उद्बोधन में जिक्र किया. उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा अब तक स्मार्ट ग्राम जैसी कोई योजना नहीं बनी है. इस सम्मेलन के सुझावों तथा विभिन्न राज्यों के प्रयोगों के आधार पर कोई योजना बनाई जाएगी. सम्मेलन में योजना आयोग के पूर्व सचिव डॉ. एनसी सक्सेना, छत्तीसगढ़ के पूर्व राज्यपाल शेखर दत्त, आईआईपीए के निदेशक डॉ टी चटर्जी सहित कई विशेषज्ञ शामिल हुए. सम्मेलन में विभिन्न राज्यों के पंचायत प्रतिनिधियों ने ग्रामीण विकास संबंधी अनुभवों पर चर्चा की.

ram janam hospital
Catalyst IAS

ककक

The Royal’s
Sanjeevani

इसे भी पढ़ें- पीएम मोदी ने कहा- काले हीरे की खान पर बैठी है यहां की जनता, झारखंड में पूरे देश में उजाला फैलाने की ताकत

 झारखंड सरकार ने पांच पंचायतों का किया है चयन

उल्लेखनीय है कि झारखंड सरकार ने मुख़्यमंत्री स्मार्ट ग्राम योजना के तहत झारखंड की पांच पंचायतों का चयन किया है. इसमें पेटरवार प्रखंड की बुंडू पंचायत भी शामिल है. पंचायत के मुखिया अजय सिंह ने लगभग दस मिनट तक झारखण्ड में स्मार्ट ग्राम योजना के कार्यान्वयन की बारीकियों को बताया, जिसकी काफी सराहना हुई.

इसे भी पढ़ें- अपहृत मजदूरों के मामले में पीएम मोदी को ज्ञापन देने जा रहे माले नेताओं को प्रशासन ने रोका        

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button