Uncategorized

डालटनगंज: लाइफलाइन कोयल नदी के अस्तित्व पर खतरा, नदी में डाला जा रहा शहर का कचरा

Palamu: माना जाता है कि तीसरा विश्वयुद्ध पानी के लिए होगा. घटते जलस्त्रोत और बढ़ते मांग के बीच पानी की किल्लत से हर कोई परेशान है. लेकिन डालटनगंज नगर निगम और यहां के लोगों को शहर के नदी-नालों की मानो परवाह ही नहीं, इसलिए नदी के पास के इलाके को डंपिग जोन बन डाला है. पहले कुछ महीने नगर निगम ने यहां कचरा डाला, उसके बाद शहर के लोगों और प्रतिष्ठानों की ये आदत में शुमार हो गया है. अब नदी के पास के क्षेत्र में कचरे का ढेर लगने से नदी के अस्तित्व पर खतरा मंडराने लगा है.

इसे भी पढ़ेः कबाड़ का जुगाड़ बना व्यापार, 15 युवाओं को दिया रोजगार

ऐसी स्थिति क्यों बनी?

,.KL.,

दरअसल, जब नगर निगम को शहर से निकलने वाले कचरे को डंप करने के लिए कोई स्थान नहीं मिला था तो सद्वीक चौक के पास और कोयल नदी पार कर शाहपुर इलाके में कचरा गिराया जा रहा था. कई दिनों तक यहां कचरा गिराया गया. इसे देखकर शहर के लोग भी यहां कचरा फेंकने लगे. अब निगम को कचरा डंप करने की जमीन मिल गयी है और पिछले कई महीने से कचरा वहीं पर गिराया जा रहा है, लेकिन शहरवासियों की आदत में कोई सुधार नहीं हुआ. हालांकि, नगर निगम सफाई के लिए तत्पर है. पूरे शहर की सफाई के लिए सुविधा शुल्क भी लगाए गए हैं. लेकिन शहरवासी अपने घरों और प्रतिष्ठानों से निकलनेवाले कचरे को जमा करके रखते हैं और फिर उसे रात के अंधेरे में कोयल नदी में डंप कर दिया जाता है. होटल की गंदगी, मकान निर्माण के दौरान निकलने वाले मलबे नदी किनारे इन्हें डंप करने से परेशानी बढ़ रही है.  

इसे भी पढ़ेःसरयू राय ने कहा – कई सरकारी विभागों में सिंडीकेट कर रहे हैं काम, उनके विभाग में भी हो रहा है ऐसा   

नगर निगम का सौतेला रवैया

मेदिनीपुर नगर निगम के दायरे में अब शाहपुर का इलाका भी आ गया है, लेकिन निगम सौतेला व्यवहार अपना रहा है. कुछ महीने पहले सद्वीक चौक के पास सफाई हुई, लेकिन कोयल पुल के उस पार यानि शाहपुर में अबतक सफाई नहीं की गयी है. अगर यहां भी सफाई हो जाती तो कचरा फेंकने का सिलसिला बंद हो जाता. लेकिन तमाम संसाधन होने के बावजूद निगम सफाई को लेकर गंभीर नहीं दिख रहा. हालांकि निगम के अधिकारी जल्द ही सफाई किये जाने की बात कर रहे हैं.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button