Uncategorized

झारखंड में दूरदर्शन का 24 घंटा चैनल जल्‍द ही- वेंकैया नायडू

रांची: केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण, शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा कि झारखंड में जल्द ही दूरदर्शन का अपना चैनल होगा। इसके संबंधी प्रक्रिया को पूरी की जा रही है। तब तक डीडी बिहार में ही डीडी रांची द्वारा तैयार कार्यक्रमों का प्रसारण किया जायेगा। इसके लिए समय निर्धारित किया गया है। डीडी बिहार चैनल में प्रतिदिन दोपहर 03 से 04 बजे डीडी झारखंड के कार्यक्रम प्रसारित होंगे। इसी प्रकार प्रतिदिन दोपहर 12.15 बजे से 12.30 बजे तक तथा 7.15 बजे से 7.30 बजे तक झारखंड आधारित समाचार का प्रसारण किया जायेगा। श्री नायडू रांची स्थित झारखंड मंत्रालय में सूचना एवं प्रसारण विभाग के तहत झारखंड की योजनाओं की समीक्षा कर रहे थे।
श्री नायडू ने कहा कि राज्य के कलाकारों द्वारा प्रस्तुति देनेवाले कार्यक्रम, भाषा और संस्.ति को बढ़ावा देनेवाले कार्यक्रम बढ़ाये जायेंगे। उन्होंने कहा कि राज्य में बन रही फिल्म सिटी के विकास में नेशनल फिल्म डेवलेपमेंट कारपोरेशन और सत्यजीत रे फिल्म इंस्टीट्यूट की मदद लेने का सुझाव दिया।
मुख्यमंत्री श्री रघ्ाुवर दास ने बताया कि झारखंड में अभी एफ0एम0 की पहुंच मात्र 40 प्रतिशत आबादी तक ही है। उन्होंने श्री नायडू से इसे बढ़ाने का आग्रह किया। इसपर श्री नायडू ने सहमति जतायी।
बैठक में बताया गया कि दो माह में रांची व डालटनगंज स्टुडियो का पूर्ण डिजिटलाइजेशन कर लिया जायेगा। धनबाद में 10 कि0वाट एफ0एम0 निर्माण कार्य प्रगति में है। गोड्डा में भी एफ0एम0 ट्रांसमीटर की योजना है। कोडरमा जिला के क्षेत्रों को कवर करने के लिए अतिरिक्त एफ0एम0 ट्रांसमीटर लगाए जा रहे हैं। चार्इबासा, डालटेनगंज, जमशेदपुर एवं रांची के एफ0एम0 ट्रांसमीटर का उन्नयन भी किया जाएगा। आर0एन0आइ0, पी0आर्इ0बी0 और राज्य सरकार के सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग को समन्वय बनाकर कार्य करने से सरकार की विकास योजनाओं का प्रचार-प्रसार तीव्र गति से होगा एवं समाचार पत्रों के पंजीयन कार्य में भी पारदर्शिता आएगी। केबुल टेलिविजन एक्ट को कार्यान्वित करने के लिए जिला स्तर पर जिला जन-सम्पर्क पदाधिकारी की भ्ाूमिका होगी।
बैठक में हर माह मुख्यमंत्री की बात नाम से कार्यक्रम शुरू करने का भी सुझाव आया। जिसमें मुख्यमंत्री विकास योजनाओं की जानकारी देंगे।
बैठक में केन्द्रीय सचिव श्री राजीव गौबा, मुख्य सचिव श्रीमती राजबाला वर्मा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री संजय कुमार एवं अन्य वरीय पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button