Uncategorized

‘चक दे’ और ‘जय हो’ की धुन पर नाचे हजारों दर्शक

नई दिल्ली, 26 फरवरी | भारत ने फ्रांस को हराकर लंदन ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई किया, नेशनल स्टेडियम में मौजूद 12 हजार से अधिक दर्शक ‘जय हो’ और ‘चक दे’ की धुनों पर नाच उठे।

भारत ने स्टार ड्रैग फ्लिकर संदीप सिंह की शानदार हैट्रिक सहित पांच गोलों की बदौलत फ्रांस को 8-1 से हराकर हीरो एफआईएच रोड टू लंदन टूर्नामेंट का खिताब जीता और साथ ही लंदन का टिकट भी कटाया। संदीप ने इस टूर्नामेंट में कुल 16 गोल किए।

भारतीय टीम ने 1928 के बाद से 2004 तक सभी ओलम्पिक में हिस्सा लिया था लेकिन 2008 के बीजिंग ओलम्पिक में वह हिस्सा नहीं ले सकी क्योंकि उसी साल चिली में आयोजित क्वालीफाईंग टूर्नामेंट के फाइनल में उसे इंग्लैंड के हाथों 0-2 से हार मिली थी।

इस मैच के लिए नेशनल स्टेडियम में दर्शकों का तांता शाम छह बजे से ही लगने लगा था। सात बजते-बजते स्टेडियम दो तिहाई भर चुका था। इसके बाद बड़ी तेजी से स्टैंड भरने लगे। जिन द्वारों से दर्शकों का प्रवेश होना था, उन पर शाम 7.30 बजे तक लम्बी कतार लग गई थी।

ram janam hospital
Catalyst IAS

सुरक्षा जांच के बाद दर्शक जैसे ही स्टेडियम में प्रवेश करते वैसे ही वे दर्शक दीर्घा की और दौड़ने लगते। क्या बच्चे, क्या बूढ़े, क्या जवान और क्या महिलाएं इस मैच का लुत्फ उठाने का एक पल भी गंवाना नहीं चाहते थे।

The Royal’s
Pushpanjali
Sanjeevani
Pitambara

गेट संख्या-4 पर बड़ी संख्या में फौजी अपने पहचान पत्र के साथ मुफ्त में प्रवेश को आतुर दिखे लेकिन सुरक्षा कर्मियों उन्हें ऐसा नहीं करने दिया। इस पर सैनिकों और वहां मौजूद कुछ स्थानीय लोगों के बीच झड़प भी हुई।

स्टेडियम के बाहर जहां बड़ी संख्या में दर्शक टिकट और मुफ्त प्रवेश के लिए प्रयासरत दिखे वहीं स्टेडियम के अंदर का नजारा बिल्कुल वैसा हो गया था, जैसा नजारा विश्व कप के दौरान भारत तथा पाकिस्तान के बीच हुए मैच के दौरान दिखा था।

स्टेडियम का हर कोना भरा हुआ था। दर्शक इंडिया जीतेगा और भारत माता की जय का नारा लगा रहे थे। नौवें मिनट में पहला गोल होने के साथ ही दर्शकों का उत्साह सातवें आसमान पर पहुंच गया। इसके बाद भारत ने जितने भी गोल किए, उन पर दर्शकों ने दिल खोलकर अपनी शाबाशी दी।

संदीप सिंह एक के बाद एक गोल करके अपनी टीम को मजबूती प्रदान कर रहे थे वहीं दर्शक उनकी इस सफलता पर सिंह गर्जना के साथ उनकी हौसलाअफजाई कर रहे थे। संदीप को सोमवार को अपना 26वां जन्मदिन मनाना है लेकिन उन्होंने पांच गोलों की मदद से भारत को जीत दिलाकर आज ही इसका जश्न मना लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button