Uncategorized

गरीबों की पेट की आग बुझा रही सस्ती रोटी सेवा, सात साल से रिम्स में चल रही दुकान

Ranchi :    पेट की आग में वो ताकत होती है कि वो जिंदगी को तबाह कर सकती है. इस आग को बुझाने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते. ऐसे में उन लोगों के लिए इससे बड़ी राहत की बात क्या होगी कि उन्हें सत्ती दर पर दो वक्त का निवाला मिल जाए.   इसी नेक उद्देश्य के साथ पिछले सात साल से रिम्स परिसर में सस्ती रोटी सेवा का संचालन किया जा रहा है. अस्पताल में आने वाले मरीजों के लिए यह दुकान एक ऐसा केंद्र बन गया है, जहां लोगों की पेट की आग बुझाई जाती है. अस्पताल में आने वाले हर गरीब तबके के लोग इस दुकान से रोटी खरीद कर अपना पेट भरते है. 24 अप्रैल 2011 को शुरू की गई सस्ती रोटी सेवा आज अपना आठवां वर्षगांठ मना रही है.

इसे भी पढ़ें- राज्य में मॉब लिचिंग के दूसरे मामले में भी हुई सजा, बोकारो में दस आरोपियों को आजीवन कारावास

प्रतिदिन 600 लोगों को मिलता है भोजन

सस्ती रोटी सेवा केंद्र में प्रतिदिन 600 लोग भोजन के लिए आते है. दस रुपए में छह रोटी के साथ सब्जी और अचार लोगों को मुहैया कराया जाता है. वहीं मरीजों के लिए दस रूपया में मूंग दाल की खिचड़ी भी उपलब्ध है. जबकि मिनरल वाटर प्रति बोतल आठ रुपए की दर पर बेचा जाता है.

MDLM
Sanjeevani

गरीबों को भरपेट भोजन मिले इसी से मिलता है सुकून

सस्ती रोटी सेवा के सदस्य अशोक राम राठी ने कहा एक दिन हमलोगों ने चिकित्सा शिविर लगाया था. उसी दौरान हमारे मन में यह ख्याल आया कि क्यों नहीं गरीबों को सस्ती दर पर भरपेट भोजन उपलब्ध कराया जाए. इसी उद्देश्य के साथ हम लोगों ने 2011 में सस्ती रोटी सेवा केंद्र की स्थापना की और आज आठवीं वर्षगांठ मना रहे है.

इसे भी पढ़ें- पारा शिक्षक को हो गया चार बच्चों की मां से प्यार, शादी का प्रलोभन देकर किया यौन शोषण, अब कर रहा शादी से इनकार

दस रुपये में मिलता है भरपेट भोजन

अपनी मां का इलाज कराने के लिए आए शत्रुघ्न इसी सस्ती रोटी सेवा से पिछले तीन दिनों से अपने पेट की आग बुझा रहे है. उन्होंने कहा कि होटलों में पैसा ज्यादा लिया जाता है. उसके मुताबिक खाना भी नहीं मिलता है. जबकि सस्ती रोटी सेवा में मात्र दस रूपया में छह रोटी के साथ सब्जी और अचार मन को तृप्त कर देता है.

सस्ती रोटी सेवा संचालन के सदस्य

सस्ती रोटी सेवा के अध्यक्ष शत्रुघ्न लाल गुप्ता हैं. वही सीताराम, आसाराम राठी, इंद्र कुमार जालुका, सुरेश कुमार चौधरी, केआर शर्मा और योगेंद्र के सहयोग से चलाया जा रहा है.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button