Uncategorized

केजरीवाल सरकार के संभावित मंत्री

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी (आप) के उन विधायकों की सूची निम्न प्रकार है, जिन्हें अरविंद केजरीवाल की सरकार में जगह मिल सकती है। 

मनीष सिसोदिया (41) : पूर्व पत्रकार सिसोदिया जन लोकपाल आंदोलन से प्रकाश में आए। सिसोदिया ने भाजपा के नकुल भारद्वाज को पटपड़गंज विधानसभा सीट से 11,478 मतों से पराजित किया। उन्होंने पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वह उत्तर प्रदेश के हापुड़ जिले में एक राजपूत परिवार से संबंध रखते हैं।

सौरव भारद्वाज (34) : पेशे से इंजीनियर भारद्वाज ने कानून की भी पढ़ाई की है। उन्होंने भाजपा के दिग्गज नेता वी.के. मल्होत्रा के बेटे अजय कुमार मल्होत्रा को ग्रेटर कैलाश सीट से 13,092 मतों के अंतर से पराजित किया।

विनोद कुमार बिन्नी (40) : बिन्नी ने पूर्वी दिल्ली की लक्ष्मीनगर सीट से दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ए.के. वालिया को लगभग 8,000 मतों से पराजित किया है। दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक बिन्नी 2009 से 2011 तक कांग्रेस के सदस्य थे, लेकिन जन लोकपाल आंदोलन से जुड़ने के बाद कांग्रेस छोड़ दी। 

सोमनाथ भारती (39) : आईआईटी दिल्ली से विज्ञान में परास्नातक की उपाधि हासिल करने के बाद उन्होंने कानून की डिग्री प्राप्त की। वह आईआईटी-दिल्ली एलुमनी एसोसिएशन के अध्यक्ष भी थे। उन्होंने भाजपा की आरती मेहरा और कांग्रेस की किरण वालिया को मालवीय नगर सीट से परास्त किया।

राखी बिड़ला (26) : संभावित मंत्रियों की सूची में राखी सबसे कम उम्र की हैं। वह पूर्व पत्रकार हैं और पत्रकारिता में परास्नातक की उपाधि हासिल की है। उन्होंने शीला सरकार के कद्दावर मंत्री राज कुमार चौहान को मंगोलपुरी से 10,585 मतों के अंतर से पराजित किया है। 

बंदना कुमारी (39) : स्नातक डिग्रीधारी बंदना गरीब महिलाओं के लिए लड़ती रही हैं। उन्होंने भाजपा के रवींद्रनाथ बंसल को शालीमार बाग से 10,000 से अधिक मतों से हराया।

जरनैल सिंह : 12वीं पास सिंह एक वाटर प्यूरीफायर कंपनी के मालिक हैं। उन्होंने भाजपा के राजीव बब्बर को पश्चिमी दिल्ली की तिलक नगर सीट से 2,088 मतों के अंतर से पराजित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button