Uncategorized

केंद्र की योजनाओं का लाभ ग्रामीणों तक पहुंचे, केन्द्रीय संयुक्त सचिव ने डीसी को दिया निर्देश  

Latehar :  उग्रवाद प्रभावित क्षेत्र में केन्द्र सरकार  द्वारा संचालित योजनाओं का हाल जानने केन्द्रीय संयुक्त सचिव गृह विभाग डॉ विपिन बिहारी दो दिवसीय दौरे लातेहार पहुंचे. उन्होंने  दुसरे दिन शुक्रवार को चंदवा एवं बालूमाथ प्रखंड का दौरा किया. उन्होंने एलडब्लूई द्वारा विभिन्न विभागों से संचालित योजनाओं की जमीनी हकीकत को जाना. निरीक्षण के क्रम में    श्री बिहारी ने अधिकारियों को योजनाओं को पूर्ण रूप से धरातल पर उतार उग्रवाद प्रभावित क्षेत्र को विकास की राह पर ले जाने की बात कही. उन्होने स्पष्ट कहा कि केन्द्र सरकार की    योजनाओं का लाभ गांव के सबसे निर्धन व्यक्ति को मिले. अगर योजनाओं का लाभ केन्द्र सरकार के नियम के तहत नहीं दिये गये तो संबंधित पदाधिकारियों को पूछा जायेगा. मौके पर उपायुक्त राजीव कुमार, डीआरडीए निदेशक संजय भगत आइटीडीए निदेशक चंदशेखर प्रसाद ,जिला कल्याण पदाधिकारी रमेश चैबे, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी निलिशा कुारी ,बीडीओ देवदत पाठक अपफताब आलम,सीओ रवि कुमार,आशीष पाण्डेय,रितेश कुमार समेत जिले के वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे. 

इसे भी पढ़ें- भूख से मौत की व्याख्या करने में जुटा तंत्र, गठित कमेटी ने किया विचार-विमर्श  

ग्राम स्वराज अभियान के तहत भूसाढ़ पहुंचे केन्द्रीय सचिव
ग्राम स्वराज अभियान के तहत जिले के 17 गांवों में मुलभूत सुविधाएं पहुंचाने को लेकर केन्द्र सरकार के मिले निर्देश के अनुपालन की हकीकत को जानने केन्द्रीय सचिव विपिन बिहारी चंदवा प्रखंड के भुसाढ़ एवं बालूमाथ प्रखंड के हेमपुर गांव पहुंचे.  योजनाओं की जमीनी हकीकत को जाना.  इस दौरान ग्राम स्वराज अभियान के तहत ग्रामीणों से सीधा संवाद कर लिया.  ग्रामीणों ने इस दौरान केन्द्रीय सचिव को अपनी समस्या को बताया. उन्होंने समस्या समाधान के लिए उपायुक्त राजीव कुमार को आवश्यक निर्देश दिये.  5 मई तक सभी चयनित गांवों में केन्द्र सरकार के माध्यम से दी गयी योजनाओं को शतप्रतिशत पूर्ण करने की बात कही. 

साहेब घर तक पानी पहुंचा दीजिए
केन्द्र सरकार के द्वारा संचालित योजनाओं के तहत जब केन्द्रीय संयुक्त सचिव भूसाढ़ गांव मंो ग्रामीणों के साथ बैठक कर रहे थे,  तो वहां के ग्रामीणों ने एक स्वर में कहा कि साहेब घर तक पानी पहुंचा दीजिए. पानी के बिना जीना दूभर हो गया है. गाव मे चापानल है,  लेकिन पानी नही निकलता है.  काफी दूर नदी नाला से ही पानी लाते है.  केन्द्रीय सचिव श्री बिहारी ने गांव के घरों तक पानी पहुंचाने का ग्रामीणों को भरोसा दिलाया;  वहीं अधिकारियों को पानी पहुंचाने के लिए निर्देशित किया. 

ग्रामीणों को पढ़ाया स्वावलंबन का पाठ 

 केन्द्रीय संयुक्त सचिव गृह विभाग ने भुसाढ़ एवं हेमपुर के ग्रामीणों को  स्वरोजगार से आत्म निर्भर बनने का पाठ पढ़ाया;  उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार की यह मंशा है कि गांव के लोगों को गाव में ही रोजगार देकर स्वालंबी बनाया जाये.  ताकि ग्रामीणों के साथ-साथ गांव भी समृद्ध बन सके.  उन्होंने ग्रामीणों को मुर्गी पालन, बकरी पालन, फलदार वृक्ष लगा कर आर्थिक स्वालंबन की राह पर चलने को प्रेरित किया;  कहा कि अगर आपको योजनाओं का लाभ लेने में  परेशानी आती है तो सीधे जिले के उपायुक्त से बात करें.  

इसे भी पढ़ें- लालू की सेहत में सुधार, मधुमेह सामान्य रखने के लिए व्यायाम की जरूरत 

बैंक में ग्राहकों की भीड़ देख भौंचक हो गये सचिव 

योजनाओ के सफल क्रियान्वयन में बैंक में आ रही परेशानी को लेकर जब केन्द्रीय संयुक्त सचिव बालूमाथ स्थित एसबीआई पहुंचे तो वहां ग्राहकों की भीड़ को देखकर भौंचक हो गये;  बैंक में पहुंच केन्द्रीय सचिव ने बैंक कर्मियों से कई महत्वपूर्ण जानकारी हासिल की.  साथ ही योजनाओं के सफल क्रियान्वयन को लेकर अधिकारियों को दिशा निर्देश दिये. 

चंदवा थाना का किया निरीक्षण
 डॉ विपिन बिहारी निरीक्षण के क्रम में चंदवा थाना पहुंचे और निरीक्षण किया;  इस दौरान उन्होंने उपायुक्त राजीव कुमार से जिले में उग्रवाद प्रभावित क्षेत्र में विकास योजनाओं को गति देने को लेकर जानकारी ली.  जिस पर उपायुक्त श्री कुमार ने बताया कि जिले में दस थाने एवं 56 पिकेट स्थापित है.  केन्द्रीय सचिव ने थाना प्रभारी कमलेश्वर पाण्डेय से भी थाना में आने वाली समस्या की जानकारी ली. उन्होंने सीआरपीएफ से आपसी समन्वय बना कर उग्रवाद उन्मूलन कार्य में लगने का निर्देश दिया. ग्रामीणों के साथ सीधा संवाद जोड़ने को भी लेकर निर्देशित किया. 

ग्रामीणों की समस्याओं से अवगत हुए सचिव 

केन्द्रीय संयुक्त सचिव गृह विभाग ने अपने दौरे के क्रम में भुसाढ़ एव हेमपुर गांव में ग्रामीणों से सीधा संवाद किया.  ग्रामीणों ने सचिव को गांव में बिजली, पानी, स्वास्थ्य, सड़क समेत दर्जनों समस्याओं से अवगत कराया.   सचिव ने गांव में मुलभूत सुविधाओं को बहाल करने को लेकर उपायुक्त राजीव कुमार को निर्देशित किया.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button