Uncategorized

उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने किया देश के पहले स्मार्ट सिटी का भूमि पूजन

News Wing
Ranchi, 9 September:
भारत के उप राष्ट्रपति वैंकेया नायडू  ने 09 सितम्बर को एचइसी परिसर में देश के पहले स्मार्ट सिटी, रांची में स्मार्ट सिटी का भूमिपूजन किया. स्मार्ट सिटी का भूमि पूजन करने के बाद उन्होंने तीन बटन दबाकर इसका शिलान्यास किया गया. इस मौके पर अायोजित कार्यक्रम में उन्होंने रांची स्मार्ट सिटी का मास्टर प्लान, अर्बन सिविक टावर, कन्वेंशन सेंटर, और अर्बन प्लानिंग एंड मैनज्मेंट इन्स्टिटूट का भी शिलान्यास किया. रांची देश की पहली ग्रीनफील्ड स्मार्ट सिटी होगी. शिलान्यास का कार्यक्रम दिन के 11 बजे से शुरु हुई. कार्यक्रम में राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू, मुख्यमंत्री रघुवर दास, नगर विकास मंत्री सीपी सिंह समेत अन्य लोग उपस्थित हैं.

स्मार्ट सिटी भारत की नींव है

उप राष्ट्रपति वैंकया नायडू ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा किय स्मार्ट सिटी और सुंदर नगरी सशक्त भारत की नींव है. स्मार्ट सिटी का मतलब सुंदर और आकर्षण होता है. रांची में स्मार्ट सिटी बनने के बाद सभी तरह की व्यवस्था और भी बेहतर होगी. चाहे वो बिजली की व्यवस्था हो, रोजगार की या किसी अन्य तरह की सभी व्यव्सथा सभी को बेहतर किया जाएगा.

Chanakya IAS
Catalyst IAS
SIP abacus

सभी की होनी चाहिए भागीदारी

The Royal’s
Sanjeevani
MDLM

इस दौरान उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी के निर्माण के लिए सभी को अपनी भागीदारी देनी होगी तभी जा कर ये सपना पूरी तरह से साकार हो पाएगा. बिना सभी के भागीदारी के यह संभव नहीं हो पाएगा.

प्रतियोगिता के आधार पर हुआ है रांची का चयन

उप राष्ट्रपति ने कहा कि रांची को स्मार्ट सिटी बनाने का चयन प्रतियोगिता के आधार पर किया गया है. किसी तरह की कोई राजनिति इसमें शामिल नहीं हैं, और ना ही राजनीतिक वजह से चुना गया हैं. देश में 100 शहरों को स्मार्ट सिटी बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया है जिसे जल्द हीं पूरा किया जाएगा. आज के वक्त में दुनिया तेजी से बढ़ रही है तो फिर हम क्यों पीछे रहे इसमें, हमें भी देश को शक्तिशाली बनाने का प्रयास करना होगा. इसको सफल बनाने के लिए हम सभी को मिल कर काम करना होगा.

स्मार्ट सिटी में क्या होगा खास

श्री नायडू ने कहा कि मार्ट सिटी में क्या होगा कहा स्मार्ट सिटी बनने के बाद राज्य में आइटी की लेटेस्ट सुविधा उपल्बध होगी. लोगों की सुरक्षा को लेकर भी काम किया जाएगा ताकि लोगों को बेहतर सुरक्षा मिले. आज जो हम पानी की हो रही समस्या से जुझ रहे हैं वो भी दूर होगी, क्योंकि पानी का रिसाइकल किया जाएगा. पानी के रिसाएकल से यह फायदा होगा की गर्मीयों में हो रही पानी के अत्यधिक समस्या से निजात मिलेगा. सड़कों का चौड़ीकरण किया जाएगा जिसमें पैदल चलने वालों को लिए और साइकल के लिए अलग से ट्रैक की सुविधा होगी. बिजली की स्मस्या को दुरुस्त करने के लिए उन्होंने कहा कि सोलर की व्यवस्था की जाएगी. हर घर में सोलर होगी. जिससे की बिजली की स्मस्या दूर होगी और उसके ज्यादा खपत को भी कम किया जा सकेगा.

प्रकृति का रखें खास ख्याल

श्री नायडू ने ये भी कहा कि झारखंड में काफि प्राकृतिक सुंदरता है इसे बचा कर रखने की जरुरत है. लोग प्रकृति के साथ खिलवाड़ ना करें. साथ ही इसे बचाने के लिए ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाये. 

पीएम का जताया आभार

अपने संबोधन के दौरान उपराष्ट्रपति ने कई बार पीएम नरेंद्र मोदी के प्रति आभार जताया. उन्होंने कहा कि टैक्स बढ़ाने से सभी को बेहतर नागरिक सुविधा मिलेगी, और जब ये बात लोगों को पता चलेगी तो सभी टैक्स देने के लिए आगे आयेंगे. टैक्स वक्त पर जमा करने पर देश में शिक्षा और स्वास्थ्य की व्यवस्था बेहतर होगी. देश में पहली बार स्वर्णिम चतुर्भुज योजना बाजपेयी जी की सरकार ने दिया इससे देश का हर तरफ़ विकास हुआ. देश में ग्रामीण विकास के तरफ काफि ध्यान दिया गया है, क्योंकि ग्रामीण विकास के बिना देश का विकास नहीं हो पाएगा. गांवों के विकास में सरकार की प्रधानमंत्री आवास योजना बेहतर साबित हुआ है. इसके तहत गांवों में बिजली रहती है और पानी की व्यवस्था भी पहले से बेहतर हुई है. गांवो में पक्का सड़क निर्माण भी किया गया है.

स्मार्ट सिटी बनना रांची के लिए गर्व की बात है

राज्यपाल द्रौपदी मुर्मु ने कहा देश का पहला स्मार्ट सिटी का शिलान्यास रांची में होना यहां के लिए गर्व की बात है. उन्होंने शिलान्यास के लिए सरकार अौर राज्य की जनता को बधाई देते हुए कहा कि रांची के लिए अाज का दिन एेतिहासिक है. रांची के लोगों को लंबे समय से इसका इंतजार था.

656 एकड़ जमीन पर बसेगा स्मार्ट सिटी

एचइसी में कुल 656 एकड़ में स्मार्ट सिटी का निर्माण होना है. यहां चार मुख्य प्रवेश द्वारा होंगे.  यहां रिबूस्ट आइटी कनेक्टिविटी एंड डिजिटाइजेशन, सोलेर जेनेरेट इलेक्ट्रिसिटी, डक्ट केबलिंग, वेस्ट वाटर रिसाइक्लिंग, स्मार्ट मीटरिंग, रेन वाटर हार्वेस्टिंग, एनर्जी एफिशियेंट स्ट्रीट लाइटिंग, सेफ्टी एंड सिक्यूरिटी फॉर सिटिजन, वाल्काबिलिटी एंड साइकलिंग,सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट, नो व्हीकल जोन, इंटलीजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट, सेनिटेशन, पेडेस्ट्रीयन पाथ वे, रिवर फ्रंट, पार्क और ओपन स्पेस की सुविधा होगी.  सभी जगह सीसीटीवी के सर्विलांस में होंगे.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button