Uncategorized

उपराष्ट्रपति पद के लिए मतदान शुरू

न्यूज विंग डेस्क, रांची : संसद में उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग सुबह 10 बजे से शुरू हो गयी है. वोटिंग शाम पांच बजे तक चलेगी. शाम सात बजे तक परिणाम भी आ जायेगा. भारत के 15वें उपराष्ट्रपति के लिए चुनाव हो रहा है. एनडीए की ओर से वेंकैया नायडू अौर विपक्ष से पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल और गांधी जी के पौत्र गोपालकृष्ण गांधी उम्मीदवार हैं.


मतदान के तुरंत बाद होगी वोटों की गिनती

advt

मतदान मेें सांसद अपनी पसंद जाहिर करने के लिए खास तौर से तैयार कलम का इस्तमाल होता है. निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने परंपराओं का हवाला देते हुए बताया कि मतदान के तुरंत बाद वोटो की गिनती होगी. गौरतलब है कि इस चुनाव में राजनीतिक दल व्हिप जारी नहीं कर सकते. क्योंकि वोट गोपनीय मतपत्र के माध्यम के डाले जाते है. मौजूदा उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है. वह लगातार दो बार इस पद पर रह चुके है.


जदयू करेगा विपक्ष के उम्मीदवार का समर्थन

इस चुनाव में बिहार में सत्तारूढ जनता दल यूनाइटेड पर खास नजर है. राष्ट्रपति चुनाव के दौरान रामनाथ कोविंद की उम्मीदवारी का समर्थन करने वाले बीजद और जदयू ने उपराष्ट्रपति चुनाव में गांधी का समर्थन करने का फैसला किया है. हालांकि जदयू ने बिहार में महागठबंधन का दामन छोड दिया है. भाजपा के साथ मिलकर नई सरकार बनायी है. लेकिन पार्टी ने उपराष्ट्रपति चुनाव में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल रह चुके गांधी के पक्ष में मतदान करने की बात कह रही है.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: