Uncategorized

उत्तर कोरिया ‘के दिमाग में गुआम है’: जापानी मंत्री

News Wing

Tokyo, 15September:  जापान के रक्षा मंत्री ने उत्तर कोरिया के ताजा मिसाइल प्रक्षेपण के बाद आज कहा कि उनका मानना है कि प्योंगयांग के ‘‘दिमाग में गुआम है’’. उन्होंने साथ ही कहा कि उत्तर कोरिया के पास पर्याप्त दूरी की मारक क्षमता वाली मिसाइलें हैं जो अमेरिकी क्षेत्र को निशाना बनाने में सक्षम हैं.

उत्तर कोरिया को अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप ने दिया गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी

प्योंगयांग ने अमेरिकी प्रशांत क्षेत्र में हमले की धमकी दी थी जिसके बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उसे गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी दी है.

इत्सुनोरी ओनोदेरी ने संवाददाताओं से कहा कि शुक्रवार को जापान के ऊपर से होकर गुजरने वाली मिसाइल ने 3700 किलोमीटर की दूरी तय की, जो ‘‘गुआम को कवर करने के लिए पर्याप्त है’’. गुआम उत्तर कोरिया से 3400 किलोमीटर की दूरी पर है.

इसी प्रकार के कृत्य जारी रखेगा उत्तर कोरिया 

ओनोदेरी ने कहा, ‘‘हम उत्तर कोरिया की मंशा के बारे में कोई अनुमान नहीं लगा सकते लेकिन जो उसने कहा है, उसके मद्देनजर मुझे लगता है कि उसके दिमाग में गुआम है.’’ उन्होंने चेताया कि ‘‘(उत्तर कोरिया) इसी प्रकार के कृत्य जारी रखेगा’’ क्योंकि इस सप्ताह की शुरूआत में जिन संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंधों को लेकर सहमति बनी है, प्योंगयांग उनकी परवाह करता प्रतीत नहीं होता.

इससे पहले अमेरिकी प्रशांत कमान ने पुष्टि की है कि रॉकेट मध्यम दूरी की एक बैलिस्टिक मिसाइल (आईआरबीएम) है और इससे उत्तर अमेरिका या अमेरिकी प्रशांत क्षेत्र के गुआम को कोई खतरा नहीं है.

उत्तर कोरिया की खतरनाक एवं उकसावे वाली गतिविधियों’’ को ‘‘कभी बर्दाश्त नहीं’’ करेगा: शिंजो आबे

जापान में आज तड़के इस खबर से हलचल मच गई कि उत्तर कोरिया ने एक बैलिस्टिक मिसाइल का प्रक्षेपण किया जो जापान के उत्तरी द्वीप होक्काइदो के ऊपर से हो कर गुजरी. एक माह से भी कम समय में उत्तर कोरिया ने इस तरह का यह दूसरा मिसाइल प्रक्षेपण किया है.

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कहा कि जापान ‘‘दुनिया की शांति के लिए खतरा पैदा करने वाली उत्तर कोरिया की खतरनाक एवं उकसावे वाली गतिविधियों’’ को ‘‘कभी बर्दाश्त नहीं’’ करेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button