Uncategorized

इंटर आर्ट्स का रिजल्ट 22 जून को संभावित, 1.83 लाख बच्चों ने दी है परीक्षा

Ranchi :  झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) इंटर आर्ट्स की परीक्षा का रिजल्ट 22 जून को जारी कर सकती है. रिजल्ट को लेकर पूरी तैयारी कर ली गयी है. इंटर आर्टस की परीक्षा में राज्य भर से एक लाख, 83 हजार छात्र सम्मिलित हुए थे. इंटर आर्ट्स की परीक्षा फरवरी के अंतिम सप्ताह से लेकर मार्च के पहले सप्ताह तक चली थी. इंटर साइंस और कामर्स के रिजल्ट जैक ने पहले ही जारी कर दिये हैं. साथ ही मैट्रिक का रिजल्ट भी जारी कर दिये गये हैं.

Sanjeevani

इसे भी पढ़ें- झारखंड को उद्योगपतियों के हाथों में गिरवी रखने की कोशिश है संशोधित बिल  :  हेमंत सोरेन

MDLM

90 हजार छात्रों ने लिखी थी परीक्षा, 50 हजार हो गये हैं फेल 

 राज्य की शिक्षा व्यवस्था का हाल क्या है, ये किसी से अब छिपा हुआ नहीं है. स्कूलों  में आधी पढ़ाई खत्म हो जाने के बाद किताबें मुहैया करायी जाती हैं.  कहीं कहीं तो वह भी नहीं करायी जाती. शिक्षा का हाल इतना बेहाल हो चुका है कि आधे से अधिक विद्यार्थी इंटर की परीक्षा में फेल हो गये. इंटर साइंस में कुल 93781 में से 49104 विद्यार्थी फेल हो गये, वहीं कॉमर्स में 40244 में से 13080 विद्यार्थी फेल हो गये. जैक अध्यक्ष ने कहा कि पढ़ाई का स्तर सही है,  क्योंकि फर्स्ट क्लास श्रेणी में पास होने वाले छात्रों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है.  

इसे भी पढ़ें- भूमि अधिग्रहण के विरोध में 18 जून को आदिवासी संगठनों ने बुलाया झारखंड बंद, जेएमएम से समर्थन मांगा

दस साल में 27.5 प्रतिशत गिरा मैट्रिक का रिजल्ट

झारखंड एकेडमिक काउंसिल से शिक्षा मंत्री डॉ नीरा यादव ने इंटर साइंस और कॉमर्स के खराब रिजल्ट के बाद जवाब तलब किया था. मैट्रिक के खराब रिजल्ट के बाद जैक को शायद फिर से जवाबतलब किया जा सकता है, क्योंकि दस साल के इतिहास में जैक बोर्ड का मैट्रिक में सबसे खराब रिजल्ट आया है. 2008 में जहां छात्रों की  सफलता का प्रतिशत 86.99  था, जबकि 2018 में रिजल्ट का प्रतिशत 27.5 नीचे गिरकर 59.48 प्रतिशत रह गया है.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं. 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button