Uncategorized

आपके स्लो स्पीड Wi-Fi के कहीं ये कारण तो नहीं?

जयपुर : घर में वाई-फाई की रेंज सही से ना मिलने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। हम आपको बताने जा रहे हैं वाई-फाई स्पीड स्लो होने के कारण और उसे ठीक करने के उपाय क्या के बारे में…

1.वाई-फोई को घंर के बीच में लगाएं। इससे घर में चारों तरफ इंटरनेट का सिग्नल पहुंच पाएगा।

2.आजकल LED लाइट्स में फ्लैशिंग चिप का इस्तेमाल किया जाता है, ये चिप इलेक्ट्रोमैग्नेटिक फिल्ड क्रिएट करते हैं। इससे वाई-फाई सिग्नल में रुकावट पैदा होती है। इसलिए बिना रुकावट के वाई-फाई इस्तेमाल करने के लिए अपना राउटर LED लाइट से दूर रखें।

Catalyst IAS
ram janam hospital

3.वाई-फाई स्पीड बढ़ाने के लिए लेटेस्ट हार्डवेयर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करना जरूरी है। सही राउटर होने के साथ इसका कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर के साथ सिंक होना भी उतना ही जरूरी है।

The Royal’s
Pushpanjali
Sanjeevani
Pitambara

4.कॉन्क्रीट और मेटल से बने मटेरियल वाई-फाई वेव्स को सबसे ज्यादा ब्लॉक करते हैं। राउटर को बेसमेंट या ऐसी जगहों पर रखने से बचें जहां बहुत सारे कॉन्क्रीट और मेटल के सामान हों।

5.अगर आपके पड़ोस में 1 से ज्यादा वाई-फाई नेटवर्क हैं तो वायरलेस चैनल चुनना जरूरी है। इसके लिए आप Wi-Fi Stumbler और Wi-Fi Analyzer का यूज कर सकते हैं।

6.स्ट्रॉन्ग पासवर्ड से सिक्योर नहीं करने पर आपका वाई-फाई पासवर्ड हैक हो सकता है। ऐसे में न सिर्फ इंटरनेट की स्पीड स्लो होगी बल्कि वाई-फाई का मिसयूज भी हो सकता है।

7.वाई-फाई नेटवर्क पर हेवी फाइल्स डाउनलोड और हेवी एक्टिविटीज (गेमिंग या वीडियो स्ट्रीमिंग) एक साथ करने से इसकी परफॉर्मेंस कम हो सकती है। ज्यादा जरूरी न हो तो एक बार में इनमें से एक ही काम करें। डाउनलोडिंग ऐसे समय करें जब आपके वाईफाई पर एक्टिव यूजर्स कम हों।

8.अगर आपका राउटर पुराना है तो इसे अपडेट करें। ऐसा करने से वाई-फाई इंटरनेट कनेक्शन में आ रही दिक्कतें काफी हद तक ठीक हो जाएंगी।

9.आपके राउटर में प्रॉब्लम है या प्रोवाइडर में, इसका पता लगाने के लिए एक क्विक स्पीड टेस्ट करें। अगर आपको क्विक स्पीड टेस्ट करना है तो इसके लिए दो चीजें करें।

सबसे पहले अपने वाई-फाई की स्पीड टेस्ट करें और उसके बाद अपने कम्प्यूटर को ईथरनेट केबल (इंटरनेट केबल) से कनेक्ट कर स्पीड टेस्ट करें। अगर दोनों स्लो हैं तो ISP की प्रॉब्लम है और अगर सिर्फ वाई-फाई नेटवर्क स्लो है तो प्रॉब्लम राउटर की है।

(राजस्थान पत्रिका)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button