Uncategorized

आइयें जाने राम रहीम के बारे में 5 खास बातें

News Wing

New Delhi, 27August: रेप मामले में डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को दोषी ठहराए जाने के बाद भड़की हिंसा धीरे-धीरे शांत हो रही है. सिरसा में रविवार की सुबह 6 बजे से 11 बजे तक कर्फ्यू में ढील दी गई. उधर पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट ने पुलिस से फोन कॉल डिटेल्स की मांग की है. हाईकोर्ट ने कहा कि यह पता लगाया जाना चाहिए कि क्या डेरा प्रमुख ने अपने समर्थकों को कोई ऐसा गुप्त संदेश भेजा था जिसमें हिंसा भड़काने की बात कही हो. हालांकि डेरा प्रमुख ने कोर्ट जाने से पहले अपने समर्थकों से शांति बनाए रखने और घर वापस लौट जाने को कहा था.

आइये जानते है राम रहीम से जुड़ी कुछ बिशेष बातें:

1 पढ़ें राम रहीम की अरबों की संपत्ति की डिटेल, एक दिन में कमाते हैं 16 लाख रुपये

साध्वीा यौन शोषण मामले में दोषी करार दिए गए गुरमीत राम रहीम की एक महीने की कमाई किसी छोटी कंपनी के साल भर में कमाए गए प्रॉफिट से भी ज्यादा है. राम रहीम एक दिन में ही करीब 16 लाख की कमाई कर लेते हैं यानी महीने भर की उनकी कमाई करीब 4 करोड़ 80 लाख है. गुरमीत राम रहीम को भक्तों से मिलने वाले महंगे चढ़ावे के अलावा राम रहीम के पास एग्रीकल्चर लैंड, हॉस्पिटल, गैस स्टेशन भी हैं. डेरा सच्चा सौदा की कुल संपत्ति की कीमत कई अरब है. 

यह भी देखें:दुष्कर्म मामले में गुरमीत राम रहीम दोषी

डेरा सच्चा के पास सिरसा में करीब 700 एकड़ खेती की जमीन है. डेरा सच्चा तीन अस्पताल चलाता है, जिनमें से एक राजस्थान के गंगानगर में है. डेरा एक इंटरनेशनल आई बैंक भी चलाता है. शॉपिंग कॉम्प्लेक्स भी चलाता है. डेरा सच्चा सौदा की प्रॉपर्टी में डेरा का पुराना भवन और एसी मार्केट है. डेरा के नये भवन में शाह सतनाम सिंह ब्वॉयज स्कूल, शाह सतनाम सिंह गर्ल्स स्कूल और शाह सतनाम सिंह गर्ल्स कॉलेज व शाह सतनाम सिंह ब्वॉयज कॉलेज, क्रिकेट स्टेडियम, फाइव स्टार होटल, डेरा बाबा की गुफा (तेरावास), एमएसजी इंटरनेशनल स्कूल, शाह सतनाम सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल, विभिन्न फैक्ट्रियां, एसएमजी प्रोडक्ट्स, फिल्म सिटी सेंटर, माही सिनेमा, कशिश रेस्टोरेंट, ऑर्गेनिक खेती के बाग-बगीचे, शाही बेटी आश्रम शामिल है.

 

डेरा ने दावा किया है कि देश के साथ ही दुनिया भर में उनके करीब 250 आश्रम और करोड़ों समर्थक हैं. गुरमीत राम रहीम म्यूजिक कंसर्ट और फिल्मों से भी कमाता है. अपनी पांच फिल्मों से उसने कुल 50 करोड़ की कमाई की है. डेरा सच्चा सौदा और इससे संबंधित अन्य संगठनों को इनकम टैक्स कानून 1961 की धारा 10(23) के तहत टैक्स से छूट मिली हुई है.

डेरा सच्चा सौदा की प्रॉपर्टी से नुकसान की भरपाई

फैसला आने के बाद पंचकुला में हुई हिंसा पर कोर्ट ने कड़ा रुख अपनाया है. पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय ने आदेश दिया कि समर्थकों द्वारा की जा रही हिंसा और आगजनी के कारण हुई क्षति की भरपाई डेरा सच्चा सौदा से कराई जाए. इसके लिए राम रहीम की हाईकोर्ट ने संपत्ति जब्त करने का आदेश दिया है. हाईकोर्ट ने अपने आदेश में कहा है कि डेरा समर्थकों की हिंसा से सार्वजनिक संपत्ति का जो भी नुकसान हुआ है उसकी भरपायी राम रहीम की संपत्ति से की जाएगी.

 

2. डेरा प्रमुख की संपत्तियों और बैंक खातों की जानकारी जुटाने में लगा गुड़गांव प्रशासन

 

गुड़गांव प्रशासन ने डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह की प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष संपत्तियों तथा बैंक खातों की जानकारी जुटाई है. पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय ने आदेश दिया था कि हरियाणा और अन्य राज्यों में डेरा समर्थकों द्वारा संपत्ति को पहुंचाए गए नुकसान की भरपाई डेरा प्रमुख की संपत्तियों को जब्त करके की जाए. उच्च न्यायालय के आदेश के बाद यह कदम उठाया गया है.

यह भी देखें:पांच राज्यों तक फैली डेरा समर्थकों की हिंसा, अबतक 30 की मौत, 250 घायल

गुड़गांव के उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने सभी सब-डिविजनल मजिस्ट्रेट और तहसीलदारों को सभी संबंधित रिकॉर्ड जुटाने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा, ‘‘हमने यह भी निर्देश दिया है कि डेरा सच्चा सौदा की कोई भी संपत्ति खरीदी और बेची ना जा सके.

सारी जानकारी राज्य सरकार के जरिए उच्च न्यायालय को भेजी जाएगी.’’ उपायुक्त ने कहा कि गुड़गांव में स्थित डेरा सच्चा सौदा के ‘चर्चा घर’ पर एसडीएम नजर रख रहे हैं. अधिकारी ने लोगों से शांति एवं सौहार्द बनाए रखने की अपील की है.

3. वे फायदे जो सरकार से राम रहीम को मिले डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह को

इससे पहले हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार द्वारा फायदा पहुंचाया जा रहा था. राज्य में साल 2014 के विधानसभा चुनाव से पहले डेरा प्रमुख ने भाजपा को समर्थन दिया था. तीन महीने पहले मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने राम रहीम सिंह की फिल्म ‘‘जट्टू इंजीनियर’’ को 6 महीने के लिए टैक्स मुक्त करने की घोषणा की थी.

सीएम ने लिया था राम रहीम के साथ सफाई अभियान में भाग

मुख्यमंत्री ने डेरा प्रमुख के साथ सफाई अभियान शुरू किया था. राज्य के स्वास्थ्य एवं खेल मंत्री अनिल विज ने भी ग्रामीण खेलों का प्रचार करने के लिए विवेकाधीन फंड से डेरा को 50 लाख रुपये दिए थे.

विज ने की थी राम रहीम की तारीफ

सिरसा में डेरा द्वारा आयोजित एक खेल कार्यक्रम में विज ने कहा था, ‘‘डेरा सच्चा सौदा काफी समय पहले से ही खेलों का प्रचार कर रहा है और अब भाजपा सरकार ओलंपिक खेलों की तैयारी के लिए सभी खेलों से संबंधित गतिविधियों का प्रचार करेगी.’’

विज ने की थी 50 लाख रुपए देने की घोषणा

विज ने कहा था, ‘‘राम रहीम खेलों को बढ़ावा दे रहे हैं. चूंकि यहां स्कूल भी खेलों को बढ़ावा दे रहे हैं तो मैं अपने विवेकाधीन फंड से 50 लाख रुपये दान देना चाहुंगा.’’ हरियाणा के एक और मंत्री मनीष ग्रोवर ने भी डेरा खेल गांव को 11 लाख रुपये देने की घोषणा की थी.

4. साध्वीं को साथ में जेल लेकर गए राम रहीम 

साध्वीा यौन शोषण मामले में दोषी करार दिए जाने के बाद राम रहीम को रोहतक की सुनारिया जेल भेज दिया गया. इससे पहले पंचकुला की सीबीआई अदालत में दोषी ठहराए जाने की पूरी कार्रवाई के दौरान राम रहीम कठघरे में हाथ जोड़कर खड़े रहे. इस दौरान वह काफी तनाव में दिखे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राम रहीम के ऊपर सुनवाई के दौरान इतना दवाब था कि उन्हेंा एक बार तो कोर्ट का फैसला समझ में भी नहीं आया. राम रहीम के वकील ने जज की तरफ से दिए गए फैसले के बारे में बताया.

ट्रीटमेंट करनेवाली साध्वीा साथ गई जेल

वकील ने राम रहीम को बताया कि सीबीआई कोर्ट ने उन्हेंथ यौन शोषण के मामले में दोषी ठहराया है. मीडिया के मुताबिक अदालत में सुनवाई के दौरान उनके साथ एक साध्वीम भी मौजूद रही. राम रहीम ने सीबीआई कोर्ट को बताया कि उनकी पीठ में दर्द रहता है. साध्वी ही उनका ट्रीटमेंट करती हैं. राम रहीम ने कोर्ट से गुजारिश की कि साध्वीै को भी उनके साथ जेल में जाने की अनुमति दी जाए. सीबीआई कोर्ट ने उनकी अपील मान ली और साध्वी‍ को उनके साथ जाने की अनुमति दे दी.

कोई वीआईपी ट्रीटमेंट नहीं दिया गया है राम रहीम को

डीजी जेल केपी सिंह ने इस तरह की खबरों का खंडन किया है. उन्होंसने प्रेस वार्ता कर कहा कि राम रहीम को किसी भी तरह का वीआईपी ट्रीटमेंट नहीं दिया गया है. न ही उनके साथ जेल में कोई अटेंडेंट भेजा गया है.

जज जगदीप सिंह ने पांच मिनट में सुनाया फैसला  

राम रहीम को शुक्रवार को पंचकुला स्थित थियेटर वाले रास्ते से कोर्ट में लाया गया था. करीब दो बजकर 25 मिनट पर राम रहीम कोर्ट पहुंचा. कोर्ट पहुंचने के पांच मिनट बाद जज जगदीप सिंह ने उन्हेंक कोर्ट में बुलाया. पांच से सात मिनट के भीतर उन्हें फैसला सुना दिया गया. फैसला सुनाते ही वेस्ट्र्न कमांड और हेल्थी डिपार्टमेंट की एक मेडिकल टीम पहुंची और डाक्टसरों ने राम रहीम का चेकअप किया.

हेलीकॉप्टेर से रोहतक की सुनारिया जेल लाया गया

फैसला आते ही आर्मी की टीम भी कोर्ट में पहुंची. इसके बाद गुरमीत राम रहीम को हेलीकॉप्ट‍र से रोहतक जेल के लिए रवाना कर दिया गया. शाम करीब 4.55 बजे हेलीकॉप्टीर से राम रहीम को रोहतक की सुनारिया जेल लाया गया. सुनारिया जेल से पहले डेरा प्रमुख को पुलिस ट्रेनिंग सेंटर में हेलीकॉप्ट र से उतारकर मेस में रखा गया. इसके बाद शाम लगभग 6.45 बजे सुनारिया जेल में शिफ्ट कर दिया गया.

यह भी देखें:यह हैं वो जज जिन्होंने राम रहीम की पूरी संपत्ति जब्त करने का आदेश दिया

5. इन बॉलीवुड सितारों ने फैसले की प्रशंसा

फरहान अख्तर, अनुपम खेर और रवीना टंडन सहित अन्य बॉलीवुड सितारों ने गुरमीत राम रहीम सिंह के खिलाफ अदालत के फैसले की सराहना की. सीबीआई के न्यायाधीश जगदीप सिंह ने 50 वर्षीय गुरमीत राम रहीम को वर्ष 2002 के एक मामले में दोषी ठहराया. उस पर दो महिला अनुयायियों के यौन शोषण का आरोप लगाया गया था. फैसले के बाद पंजाब और हरियाणा में बड़े पैमाने पर हिंसा हुई, जिसमें अब तक 35 लोगों की जान जा चुकी है और सैकड़ों लोग घायल हुए हैं.

फरहान अख्तर

फरहान अख्तर ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया, ‘‘जो तोड़फोड़ कर रहे हैं और जो इसे होने दे रहे हैं, कृपया यह कल्पना कीजिए कि बलात्कारियों के समर्थन में हिंसा को देखकर पीड़ित क्या महसूस कर रहे होंगे.’’

अनुपम खेर

अनुपम खेर ने ट्वीट किया, ‘‘ऐसा प्रतीत हो रहा है कि गुरमीत राम रहीम सिंह ने अपने अनुयायियों को हिंसा सिखायी है. यह नासमझी है और सरकार को इसे रोकने के लिए पूरे बल प्रयोग की जरूरत है.’’

रवीना टंडन

रवीना टंडन ने कहा, ‘‘जिस तरह से अनुयायी अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं और दंगे कर रहे हैं, महज उससे ही पंथ के बारे में सबकुछ साबित हो जाता है. इन गुंडों की शर्मनाक हरकत को देखकर दुख हो रहा है.’’

हंसल मेहता

फिल्म निर्माता हंसल मेहता ने कहा, ‘‘हमारी न्यायपालिका को शुक्रिया, लोकतंत्र जिंदा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button