World

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव: हवाई में हुए प्राइमरी चुनाव में जीते जो बाइडेन, नवंबर में होंगे आम चुनाव

Honolulu :  अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी से प्रबल दावेदार जो बाइडेन ने हवाई में पार्टी के प्राइमरी चुनाव में जीत हासिल कर ली है.

कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के कारण हवाई में पार्टी के प्राइमरी चुनाव करीब एक महीना देरी से हुए हैं.

बाइडेन ने शनिवार को हुए चुनाव में सीनेटर बर्नी सैंडर्स को करारी शिकस्त दी. बाइडेन को 63 प्रतिशत और सैंडर्स को 37 प्रतिशत मत मिले.

इसे भी पढ़ेंः बिहार सरकार डाक विभाग के साथ मिलकर ऑनलाइन बेचेगी शाही लीची, 24 घंटे में होगी डिलीवरी

इस चुनाव के बाद बाइडेन ने हवाई के 16 डेलीगेट जीते, जबकि सैंडर्स को आठ डेलीगेट मिले.

‘एसोसिएटिड प्रेस’ की गणना के अनुसार बाइडेन के पास अब कुल 1,566 डेलीगेट हैं और उन्हें राष्ट्रपति पद के चुनाव में पार्टी उम्मीदवार बनने के लिए 1,991 डेलीगेट की आवश्यकता है.

हवाई में हुए प्राइमरी चुनाव में कुल 35,044 मतदाताओं ने वोट डाले. सभी मत मेल के जरिए डाले गए.  हवाई में पहले चार अप्रैल को पार्टी के प्राइमरी चुनाव होने थे.

सैंडर्स पहले ही अपनी दावेदारी छोड़ चुके हैं. ऐसे में इस बात की प्रबल संभावना है कि राष्ट्रपति पद के चुनाव में बाइडेन ही रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प को डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से चुनौती देंगे.

इसे भी पढ़ेंः चीन के बाद नेपाल की मनमानी, भारत से लगे बार्डर पर शुरू किया सड़क निर्माण  

बाइडेन-सैंडर्स की टीम में छह भारतीय-अमेरिकी नामित

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्षी दल डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से शीर्ष पद के संभावित उम्मीदवार पूर्व उपराष्ट्रपति जो बाइडेन ने बाइडेन-सैंडर्स एकता कार्य बल में विविध क्षेत्रों के छह प्रतिष्ठित भारतीय-अमेरिकियों को नामित करने की घोषणा की है.

इस कार्य बल का उद्देश्य नवंबर में होने वाले आम चुनावों के मद्देनजर पार्टी को एकजुट रखना है.

सिएटल से कांग्रेस सांसद प्रमीला जयपाल और पूर्व सर्जन जनरल विवेक मूर्ति को स्वास्थ्य देखभाल कार्य बल का सह-अध्यक्ष नामित किया गया है.

बोस्टन की जलवायु परिवर्तन कार्यकता वर्षिणी प्रकाश (26) इन कार्य बलों की सबसे युवा सदस्य हैं.

जलवायु परिवर्तन पर केंद्रित अग्रणी संगठन सनराइज मूवमेंट की कार्यकारी निदेशक वी. प्रकाश जलवायु परिवर्तन समूह की सदस्य होंगी. पूर्व विदेश मंत्री जॉन केरी इस कार्य बल के अध्यक्ष हैं.

बाइडेन के अभियान द्वारा जारी एक बयान के अनुसार कानून विद चिराग बैंस को आपराधिक न्याय सुधार कार्य बल का सह-अध्यक्ष नामित किया गया है.

प्रतिष्ठित भारतीय-अमेरिकी अर्थशास्त्री और पूर्व लॉबिस्ट सोनल शाह को अर्थव्यवस्था कार्य बल के लिए नामित किया गया है.

इस बीच, फॉक्स न्यूज के चुनाव पूर्व सर्वेक्षण के अनुसार पूर्व उपराष्ट्रपति बाइडेन मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से आठ प्रतिशत अंकों की बढ़त लिए हुए हैं.

इसे भी पढ़ेंः करीब 380 घरेलू विमानों का दिल्ली एयरपोर्ट पर सोमवार से शुरू होगा संचालन

 

 

 

Telegram
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
Close