न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

होमगार्ड जवानों को 400 रुपये दैनिक भत्ता की जगह मिलेगा 500 दैनिक भत्ता: रघुवर दास

39

News Wing
Ranchi, 06 December:
झारखंड के मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास गृह रक्षा वाहिनी की स्थापना दिवस एवं गृह रक्षा वाहिनी तथा अग्निशमन सेवा के वेबसाइट के लोकार्पण के अवसर पर जवानों को संबोधित करते हुए कहा कि हमारी आपकी निजता से देश कहीं ऊपर है. हम सब देश के लिए जिये और देश के लिए ही अपना सर्वस्व दें. श्री रघुवर दास ने कहा कि हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का यह सपना है कि एक ऐसा भारत का निर्माण हो जिसमें हर लोग सुरक्षित हो. पूरी ईमानदारी और निष्ठा से लोग देश को बनाने के काम में जुटे. जवाबदेह और पारदर्शी प्रशासन हो.

रक्षा वाहिनी के 3000 जवानों की हुई नियुक्ति

मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि गृह रक्षा वाहिनी का उदय सन 1962 में भारत-चीन युद्ध के दौरान सैनिक बल की आवश्यकता महसूस करते हुए हुआ था. आज पूरे देश में गृह रक्षा वाहिनी के जवान कर्तव्य अनुशासन और निष्ठा के साथ लगभग अधिकांश राज्यों में अपनी बहुमूल्य सेवा दे रहे हैं. श्री रघुवर दास ने कहा कि रक्षा वाहिनी के 3000 जवानों की नियुक्ति हुई है और इनका प्रशिक्षण वर्तमान चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए कराये जाने का निर्देश दिया गया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में ऐसी व्यवस्था हो सब लोग स्वयं कानून का पालन करें. अनुशासित यातायात व्यवस्था बहाल रहे. यातायात व्यवस्था को सुचारु रुप से चलाने के लिए होमगार्ड के जवानों का भी उपयोग किया जाएगा.

इसे भी पढ़ें- रांची: न बनी स्क्रूटनी कमिटी, न हुई तथ्यों की जांच फिर कैसे दिया अमेटी यूनिवर्सिटी का दर्जा

होमगार्ड जवानों का 400 रूपये प्रतिदिन की जगह 500 रुपये प्रतिदिन भत्ता किया जाएगा

मुख्यमंत्री ने कहा की होमगार्ड के जवानों को 400 रुपये प्रतिदिन दिए जाने वाले भत्ते को बढ़ाकर 500 प्रतिदिन किया जा रहा है. मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि चास, बुंडू, बरहेट, चांडिल, हुसैनाबाद और खूंटी के अलावा वासुकीनाथधाम में भी अग्निशमन की एक इकाई का गठन किया जा रहा है. वासुकिनाथधाम के धार्मिक महत्व और प्रतिदिन हजारों हजार की संख्या में आने वाले पर्यटकों को ध्यान में रखते हुए सुरक्षात्मक उपाय के तहत यह निर्णय लिया गया है. मुख्यमंत्री ने इस बात पर विशेष जोर दिया कि गृह रक्षा वाहिनी हो, पुलिस बल हो या अन्य कोई सुरक्षा बल हो सभी अनुशासन कर्तव्यपरायणता के साथ-साथ अपने आप को सजग और चुस्त दुरुस्त रखें.

इसे भी पढ़ें- रांची में हो रहा ठोस अपशिष्ट प्रबंधन नियम-2016 का उल्लंघन, रोजाना चार टन कचरा होता है खुले में डंप (देखें वीडियो)

कौन-कौन रहे मौजूद

इस अवसर पर राज्य के मुख्य सचिव श्रीमती राजबाला वर्मा, गृह विभाग के प्रधान सचिव श्री एस के जी रहाटे, पुलिस महानिदेशक डी के पांडेय, गृह रक्षा वाहिनी के महानिदेशक बी बी प्रधान, के एस मीणा तथा पुलिस विभाग के आला अधिकारी और बड़ी संख्या में गृह रक्षा वाहिनी के जवान उपस्थित थे।

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: