न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

हर शहर में कचरा प्रबंधन का ऑनलाइन ब्योरा दर्ज होगा, मंत्रालय ने स्थानीय निकायों की तय की जिम्मेदारी

12

News Wing

New Delhi, 28 November : केन्द्रीय आवास एवं शहरी विकास मामलों के मंत्रालय ने सभी राज्यों और शहरों में स्थानीय निकायों के माध्यम से ठोस कचरे के निस्तारण का ऑनलाइन डाटाबेस तैयार कर कचरा प्रबंधन के उपायों की निगरानी की व्यवस्था की है. केन्द्रीय आवास एवं शहरी मामलों के राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने स्वच्छ भारत मिशन के पालन पर स्थानीय निकायों के प्रतिनिधियों की कार्यशाला में यह जानकारी दी. पुरी ने कहा कि निगरानी तंत्र के पालन हेतु मंत्रालय ने ठोस कचरा प्रबंधन नियम 2016 के तहत स्थानीय निकायों के लिये दिशानिर्देश जारी किये हैं.

यह भी पढ़ें : विरोध प्रदर्शन के दौरान जान-माल की क्षति के लिये जिम्मेदारी तय की जाये : सुप्रीम कोर्ट

त्रालय ‘गूगल मैप’ और ‘स्वच्छता एप’ की भी मदद से आंकड़े जुटायेगा
इसमें कचरा प्रबंधन के बारे में स्थानीय निकायों की भूमिका और जिम्मेदारी तय की गयी है. दिशानिर्देशों के तहत कचरा प्रबंधन सहित स्वच्छ भारत मिशन के तहत चल रहे सभी अभियानों को लागू करने की ऑनलाइन रिपोर्ट मंत्रालय सीधे तौर पर राज्य सरकारों और स्थानीय निकायों से हासिल करेगा. इसमें मंत्रालय ‘गूगल मैप’ और ‘स्वच्छता एप’ की भी मदद से आंकड़े जुटायेगा.

कार्यशाला में पांच लाख से अधिक आबादी वाले शहरों के स्थानीय निकायों के लगभग 170 प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया. पुरी ने बताया कि शहरों को कचरा मुक्त बनाने के अभियान में स्थानीय निकायों के बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा के लिये शहरों की ‘‘स्टार रेटिंग’’ प्रणाली भी शुरु की जायेगी. इसमें शहरों को सफाई के मामले में स्टार रेटिंग के माध्यम से विभिन्न श्रेणियों में रखा जायेगा. उन्होंने बताया कि यह व्यवस्था अगले कुछ सप्ताह में शुरू कर दी जायेगी.

यह भी पढ़ें : बचपन में चाय बेचने वाले इंसान का प्रधानमंत्री बन जाना अदभुत है : डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: