Uncategorized

हटिया विधानसभा चुनाव की पुनर्मतगणना 29 अगस्त को

रांची : हटिया विधानसभा चुनाव की पुनर्मतगणना अगले माह होगी. केंद्रीय चुनाव आयोग से परामर्श लेने के बाद राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी पीके जाजोरिया ने 29 अगस्‍त की तिथि तय की है. उन्होंने रांची के उपायुक्‍त सह निर्वाची पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश जारी कर दिया है.


सुप्रीम कोर्ट में याचिका : इधर, हटिया विधानसभा चुनाव की पुनर्मतगणना रोकने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गयी है. भीम मुंडा ने खुद को हटिया विधानसभा क्षेत्र का वोटर बताते हुए हाइकोर्ट के फ़ैसले को चुनौती दी है. मामले में रामजी लाल सारडा को पार्टी बनाया गया है. याचिका में कहा गया है कि श्री सारडा ने मतगणना में धांधली की बात करते हुए हाइकोर्ट में मामला दर्ज कराया था. पर, इसमें चुनाव आयोग को पार्टी नहीं बनाया गया था.
आयोग का पक्ष सुने बिना उच्च न्यायालय ने फैसला सुना दिया. श्री मुंडा ने पुनर्मतदान कराने का आग्रह किया है. याचिका में कहा गया है कि हटिया से विजयी घोषित प्रत्याशी लाल गोपाल शरणनाथ शाहदेव की मृत्यु हो चुकी है. पुनर्मतगणना के बाद अगर पूर्व में की गयी गणना को ही सही ठहराया जाता है, तो इसका कोई औचित्य नहीं रह जायेगा.

Chanakya IAS
Catalyst IAS
SIP abacus

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button