न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

स्वच्छ भारत अभियान में हिस्सा लेने वाले छात्रों को दिया जाये शैक्षणिक क्रेडिट : यूजीसी

15

New Delhi : विश्वविद्यालय अनुदान आयोग( यूजीसी) ने सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों से कहा है कि वे केंद्र सरकार के महत्वाकांक्षी स्वच्छ भारत अभियान में भागीदारी पर छात्रों को शैक्षणिक क्रेडिट की पेशकश करने पर विचार करें. आयोग ने इस महीने की शुरुआत में हुई एक बैठक में उच्च शिक्षा संस्थानों में छात्रों की ओर से स्वच्छ भारत अभियान की गतिविधियों के तहत15 दिनों(100 घंटे) की ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप करने पर उन्हें विकल्प आधारित क्रेडिट प्रणाली( सीबीसीएस) के तहत दो क्रेडिट देने को मंजूरी दी थी. 

इसे भी  पढ़ें – डाटा लीक कांड: बैकफुट पर कांग्रेस, गूगल प्ले स्टोर से डिलीट किया अपना ऐप और मेंबरशिप वेबसाइट

यूजीसी की ओर से विश्वविद्यालयों  को लिखे गये एक पत्र के मुताबिक, इस ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप में ऐसी अपेक्षा है कि छात्र गांवों या झुग्गियों में समग्र साफ- सफाई में सिर्फ हिस्सेदारी ही नहीं करेंगे, बल्कि इस अभियान के तहत साफ- सफाई बनाये रखने की व्यवस्था बनाने में भी मदद करेंगे. इन प्रयासों से देशभर में छात्रों को भारतीय संदर्भ में काफी कुछ सीखने का मौका मिलेगा और इससे शिक्षा में भी समग्र सुधार लाने में मदद मिलेगी. 

आयोग ने विश्वविद्यालयों एवं उनसे संबद्ध कॉलेजों से कहा है कि वे आगामी ग्रीष्मकालीन सत्र से इस वैकल्पिक पाठ्यक्रम को अमल में लायें और इसे व्यापक रूप से प्रचारित करें ताकि बड़ी संख्या में छात्र इसे अपनायें.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

 

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: