न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

सुषमा स्वराज ने जापान के पीएम शिंजो आबे से की मुलाकात, द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के तरीकों पर हुई बातचीत

23

Tokyo : विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने शुक्रवार को यहां जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ मुलाकात की. दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के तरीकों पर बातचीत की. उन्होंने आबे को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शुभकामनाएं भी प्रेषित की. गौरतलब है कि स्वराज तीन दिवसीय दौरे पर जापानआ यी हुई हैं.

इसे भी पढ़ें-  एक अप्रैल से नहीं बढ़ेंगे बिजली के दाम, निकाय चुनाव के बाद पांच गुणा होगा टैरिफ

स्वराज विदेश मंत्री के तौर पर जापान का पहला दौरा कर रही हैं

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ शुक्रवार सुबह मुलाकात की. उन्होंने प्रधानमंत्री आबे को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शुभकामनाएं दी. कुमार के ट्वीटर संदेश के अनुसार मुलाकात के दौरान आबे ने स्वराज से कहा कि दोनों देशों के पारंपरिक संबंधों की खासियत दिल से दिल का जुड़ाव है और इनमें वृद्धि की अपार संभावनाएं हैं. स्वराज विदेश मंत्री के तौर पर जापान का पहला दौरा कर रही हैं. वह भारत- जापान रणनीतिक वार्ताके नौंवें चक्र में भाग लेने के लिए बुधवार को यहां पहुंची थीं.

इसे भी पढ़ें- स्थापना दिवस घोटालाः वित्त विभाग की टिप्पणी को दरकिनार कर कैबिनेट ने पसंदीदा कंपनियों को 4.09 करोड़ का भुगतान का लिया फैसला

जापनी विदेश मंत्री तारो कानो से भी स्वराज ने की मुलाकात

उन्होंने गुरुवार को यहां जापनी विदेश मंत्री तारो कानो के साथ मुलाकात की. दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की. स्वराज ने अपने दौरे को ‘बहुत उत्पादक’ बताते हुए कहा कि उनके इस दौरे ने इस साल अगले द्विपक्षीय वार्षिकशिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदीकी भागीदारी के लिए उनकी यात्राा कामजबूत आधार तैयार किया है. आबे से मुलाकात के कुछ घंटे बाद स्वराज अपनी यात्रा सम्पन्न कर जापान से वापस रवाना हो गयीं.

इसे भी पढ़ें- मुख्यमंत्री ने झारखंड का नियम बनने के बाद बिहार के नियम की गलत व्याख्या कर भ्रष्टाचार करने के आरोपी मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी को दी क्लीन चिट

तोक्यो में स्थित भारतीय दूतावास ने भी किया ट्वीट

तोक्यो में स्थित भारतीय दूतावास ने ट्वीट किया कि सायोनारा! ईएमए (अलविदा विदेश मंत्रीजी) @ नौवीं भारत- जापान रणनीतिक वार्ता में भाग लेने आयीं विदेश मंत्री सुषमा स्वराज जापान के पहले आधिकारिक दौरे को समाप्त करवापस जा रही हैं. इससे पहले स्वराज ने गुरुवार को सत्ताधारी लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के नीतिगत शोध परिषद के चेयरमैन तथा जापान के पूर्व विदेश मंत्री फुमियो किशिदा के साथ मुलाकात की. उन्होंने तोक्यो में विवेकानंद सांस्कृतिक केंद्र में भारतीय मूल के लोगों को संबोधित भी किया.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: