Uncategorized

सुनंदा पुष्कर मामला : अमर सिंह से दो घंटे पूछताछ

नई दिल्ली : दिल्ली पुलिस ने कांग्रेस सांसद शशि थरूर की पत्नी सुनंदा पुष्कर हत्या मामले में समाजवादी पार्टी (सपा) के पूर्व नेता अमर सिंह से बुधवार को पूछताछ की। दक्षिणी दिल्ली के वसंत विहार थाने में अमर सिंह से लगभग दो घंटे तक पूछताछ चली। अमर सिंह ने संवाददाताओं से कहा कि उनके पूर्व के बयानों को लेकर दिल्ली पुलिस के विशेष जांच दल (एसआईटी) ने उनसे लगभग दो घंटे तक पूछताछ की।

उन्होंने कहा, “जब एसआईटी को यह पता चला कि मौत से कुछ दिन पहले सुनंदा ने मुझसे बातचीत की थी, तो कड़ियों को जोड़ने के मकसद से उसने मुझसे पूछताछ की।”

सुनंदा की मौत के बाद अमर सिंह ने मीडिया से कहा था कि सुनंदा एक बहादुर महिला थीं और वह खुदकुशी नहीं कर सकतीं।

उन्होंने कहा, “यदि किसी ने सुनंदा की हत्या की है, तो उसे पकड़ा जाना चाहिए।” साथ ही उन्होंने कहा कि वह थरूर या किसी अन्य के खिलाफ नहीं हैं।

अमर ने कहा, “मैं शशि थरूर के खिलाफ नहीं हूं। थरूर और सुनंदा दोनों से ही मुझे स्नेह रहा है। मैं बस चाहता हूं कि सच्चाई सामने आए।”

उन्होंने कहा, “सुनंदा मेरी बढ़िया मित्र थीं। मैं उनके बारे में जो भी जानता था, उससे पुलिस को अवगत कराया।”

अमर ने कहा कि पुलिस से हुई पूछताछ के बारे में वह खुलासा नहीं कर सकते हैं।

सूत्रों के अनुसार, अमर सिंह से सुनंदा से संबंधित कई बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए पूछताछ की गई। पूछताछ में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) कोण भी शामिल किया गया।

अमर सिंह ने हाल में मीडिया से कहा था कि सुनंदा आईपीएल में मिली असफलता से तनावग्रस्त थीं और बाद में उनकी सह स्वामित्व वाली फ्रेंचाइजी कोच्चि टस्कर्स को भंग कर दिया गया था। इससे सुनंदा टूट चुकी थीं और वह आईपीएल विवाद को लेकर उनसे कुछ खुलासा करना चाहती थीं।

इससे पहले दो पत्रकारों नलिनी सिंह व राहुल कंवल ने पूछताछ के दौरान यह स्वीकार किया था कि अपनी मौत से पहले सुनंदा ने उनसे बातचीत की थी और शशि थरूर तथा आईपीएल के संबंध में खुलासे करने की बात कही थी।

पुलिस ने राहुल कंवल व नलिनी सिंह से 22 व 23 जनवरी को पूछताछ की थी।

पुलिस मामले की जांच आईपीएल कोण व कोच्चि टस्कर्स के स्वामित्व को ध्यान में रखते हुए कर रही है और यह जानने का प्रयास कर रही है कि क्या सुनंदा का इस्तेमाल शशि थरूर मुखौटे के तौर पर कर रहे थे। कोच्चि टीम के एक फ्रेंचाइजी ने सुनंदा पुष्कर को 75 करोड़ रुपये की हिस्सेदारी दी थी।

आईपीएल विवाद साल 2010 में तब सामने आया था, जब शशि थरूर विदेश राज्य मंत्री थे।

दिल्ली पुलिस आयुक्त बी.एस.बस्सी ने कहा, “अमर सिंह ने दावा किया था कि इस मामले से संबंधित उनके पास कुछ सूचनाएं हैं। उन्होंने कुछ बिंदुओं को मीडिया से भी साझा किया था। उन्हें आज (बुधवार) पूछताछ के लिए बुलाया गया।”

अमर सिंह के अलावा दिल्ली पुलिस शशि थरूर को पूछताछ के लिए फिर से बुलाएगी।

बस्सी ने कहा, “यदि जरूरत पड़ी, तो शशि थरूर को पूछताछ के लिए फिर बुलाया जाएगा।”

उन्होंने कहा कि वे शिव मेनन सहित कुछ और लोगों से पूछताछ की योजना बना रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि सुनंदा पुष्कर 17 जनवरी, 2014 को राष्ट्रीय राजधानी स्थित एक होटल में अपने कमरे में मृत पाई गई थीं। इस साल एक जनवरी को पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ हत्या का एक मामला दर्ज किया।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: