न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

सिमडेगा में सीएम रघुवर ने कहाः विकास विरोधी तत्वों की पहचान करे जनता, भेजा जायेगा होटवार जेल

12

पहले से ही अफरात जमीन लेकर बैठे हैं, अब विकास की बात हो रही तो विकास विरोधी कह रहे जल, जंगल, जमीन हमारा है

News Wing Simdega, 08 December: राष्ट्र विरोधी तथा संविधान विरोधी तत्वों को होटवार जेल में बंद किया जायेगा. विकास विरोधी तत्वों को  पहचान कर उसका सामाजिक बहिष्कार करें. यह बातें सिमडेगा नगर भवन में दक्षिणी छोटानागपुर प्रमंडलीय स्तर पर आयोजित बजट पूर्व संगोष्ठी कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कही. उन्होंने कहा कि जिले में विकास विरोधी तत्व पूर्व से ही अफरात जमीन ले कर बैठे हैं. अब विकास के लिये जमीन की बात  हो रही है तो कहते हैं जल, जंगल, जमीन हमारा है. अब यह नहीं चलेगा. विकास का विरोध करने वाले मुंबई या अमेरिका में हों तो भी उसे खोज कर कानूनी रूप से दंडित किया जायेगा. सीएम ने कहा कि पहले गुपचुप तरीके से बजट तैयार होता था, लेकिन अब जनता के बीच जनता की राय लेकर बजट बनाने का काम सरकार कर रही है. लोकतंत्र में जनता मालिक होता है. मुख्यमंत्री व अधिकारी सेवक होते हैं. मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि टेक्सटाईल उद्योग में दो लाख लोगों को रोजगार मिलेगा.

यह भी पढ़ेंः दारू-दारू हुई झारखंड की राजनीति- जेएमएम विधायकों को खुलवानी है अपने घर में शराब दुकान तो लिस्ट बना कर दें: बीजेपी, 12 दिसंबर को बियर लेकर जाऊंगा विधानसभा, सीएम को करूंगा गिफ्टः जेएमएम

अब बच्चियों का पलायन नहीं होने देगी सरकार

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वरोजगार के लिये सरकार गांव की महिलाओं को दो-दो गाय देगी. गांव में डेयरी समूह बना कर दूध राज्य के मेगा डेयरी को दें. उसी दूध को राज्य के स्कूलों में बच्चों के लिये भेजा जायेगा. कहा कि राज्य में मौन क्रांति की शुरूआत हो रही है. अब राज्य की जनता विकास चाहती है. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के हर बीपीएल परिवार के एक सदस्य को नौकरी या रोजगार से जोड़ा जायेगा. विकास नहीं होने के कारण दक्षिणी छोटानागपुर प्रमंडल से 30 हजार बच्चियां पलायन हो कर शोषण का शिकार  बन रही है. अब ऐसा नहीं होने दिया जायेगा. 14 से 24 साल  की बच्चियों के लिये पढाई रोजगार की व्यवस्था सरकार करेगी.

यह भी पढ़ेंः पूर्व मंत्री केएन त्रिपाठी ने तोड़ी भाषा की मर्यादा, मुख्यमंत्री रघुवर दास को कहा ‘नशेड़ी’

बिरहोर परिवार के लिए सरकारी नौकरी में दो प्रतिशत आरक्षण

सीएम ने कहा कि  बिरहोर परिवार के लिये राज्य में सरकारी नौकरी में  दो प्रतिशत आरक्षण दिया जायेगा. शोषित दलितों के विकास के लिये दो हजार करोड़ की योजना बनायी जा रही है. मुख्यमंत्री ने मीडिया से भी कहा कि वे लोग भी विकास विरोधी तत्वों को बेनकाब करें. इस मौके पर मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा, विधायक विमला प्रधान, मांडर विधायक गंगोत्री कुजूर, गुमला विधायक शिवशंकर उरांव, आयुक्त दिनेश चंद्र मिश्र, क्षेत्रिय पुलिस महानिरीक्षक नवीन कुमार सिंह, पुलिस उप महानिरीक्षक साकेत कुमार सिंह, विकास आयुक्त अमित खरे, स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग प्रधान सचिव  एपी सिंह,  ग्रामीण विकास विभाग सचिव अविनाश कुमार, उर्जा विभाग सचिव नीतिन मदन कुलकर्णी, मुख्यमंत्री के सचिव सुनील कुमार वर्णवाल समेत कई पदाधिकारी मौजूद थे.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

%d bloggers like this: