Uncategorized

सिडनी टेस्ट : क्लार्क व पोंटिंग ने भारत को बैकफुट पर धकेला

सिडनी, 4 जनवरी | कप्तान माइकल क्लार्क के करियर के पहले दोहरे शतक और पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग के करियर के 40वें शतक की बदौलत आस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम ने सिडनी क्रिकेट मैदान (एससीजी) पर भारत के साथ जारी दूसरे टेस्ट मैच में अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। दूसरे दिन बुधवार का खेल समाप्त होने तक आस्ट्रेलियाई टीम ने अपनी पहली पारी में चार विकेट के नुकसान पर 482 रन बना लिए थे। उसकी कुल बढ़त 291 रनों की हो गई है। मैच में अभी तीन दिन बाकी हैं और सम्भवत: आस्ट्रेलियाई पारी तीसरे दिन भी जारी रहे। ऐसे में भारत के लिए मेजबान टीम द्वारा हासिल बढ़त को पार कर पाने में बहुत मुश्किल आएगी। हो सकता कि वह इसे पार भी न कर सके और पारी की हार को मजबूर हो जाए।

इस विशाल बढ़त के पीछे कप्तान माइकल क्लार्क (नाबाद 251), पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग (134) और माइकल हसी (नाबाद 54) की शानदार पारियां शामिल हैं। अपने करियर का पहला दोहरा शतक लगाने वाले क्लार्क 342 गेंदों पर 31 चौके और एक छक्का लगा चुके हैं जबकि हसी ने 97 गेंदों पर सात चौके और एक छक्का लगाया है।

Sanjeevani

क्लार्क और हसी ने पांचवें विकेट के लिए 157 रन जोड़े हैं। इससे पहले क्लार्क और पोंटिंग ने चौथे विकेट के लिए 288 रन जोड़े। पोंटिंग और क्लार्क ने 37 रनों पर तीन विकेट गिर जाने के बाद अपनी टीम को मुश्किल से निकालकर मजबूत स्थिति में पहुंचाया।

MDLM

इसके साथ पोंटिंग ने वर्ष 2010 के बाद अपना 40वां शतक पूरा किया। पोंटिंग और हसी ने मेलबर्न टेस्ट मैच में भी शानदार पारियां खेली थी। पोंटिंग ने दो अर्धशतक लगाकर अपने फार्म में लौटने का संकेत दिया था और अब सिडनी में शतक लगाकर अपने आलोचकों का मुंह बंद कर दिया है। इसी तरह हसी ने भी अपनी उपयोगिता साबित करते हुए कोच मिकी अर्थर के भरोसे को साबित किया है।

इससे पहले, आस्ट्रेलिया ने पहले दिन मंगलवार के खेल की समाप्ति तक तीन विकेट के नुकसान पर 116 रन बनाए थे। पहले दिन के नाबाद लौटे बल्लेबाज क्लार्क (47) और पोंटिंग (44) ने दूसरे दिन के खेल की शुरुआत की। पोंटिंग 134 रन बनाकर आउट हुए। पोंटिंग को इशांत शर्मा ने सचिन तेंदुलकर के हाथों कैच कराया। पोंटिंग ने 225 गेंदों पर 14 चौके लगाए।

आस्ट्रेलिया की ओर से पहले दिन एड कोवान 16 रन बनाकर आउट हुए थे जबकि डेविड वार्नर आठ रन बनाकर पवेलियन लौट गए थे। मध्यक्रम के बल्लेबाज शॉन मार्श खाता खोले बगर आउट हो गए थे। उल्लेखनीय है कि भारत की पहली पारी 191 रनों पर सिमट गई थी। चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला में मेजबान आस्ट्रेलिया 1-0 से आगे है। (आईएएनएस)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button