Uncategorized

सावधानः बाजार में मौजूद है रंग वाली मिठाईयां, खरीदने में बरतें सावधानी

News Wing Ranchi, 18 October: दिवाली यानी पटाखे, दीप और मिठाईयों का त्योहार. दिवाली को लेकर देशभर में उत्साह का माहौल है. मिठाइयों की जमकर खरीदारी हो रही है. अगर आप भी मिठाई खरीदने जा रहे हैं तो हो सावधानी से खरीदें, क्योंकि बाजार में मिलावट और रंग वाली मिठाईयां मौजूद है. दुकानों में कलर युक्त मिठाइयों की बाज़ार में भरमार है. हर दुकान पर आपको रंग- बिरंगी मिठाई और लड्डू देखने को मिल जाएंगी. यह मिठाई आपकी सेहत के लिए धीमा जहर है. यह पेट में संक्रमण के साथ त्वचा रोगों का कारण बन सकती है. तमाम सैंपलिंग के बाद भी खाद्य सुरक्षा विभाग इन पर रोक लगाने में नाकाम है.

कलर युक्त मिठाई पर लगाम लगाने में खाद्य सुरक्षा विभाग नाकाम

रांची में सैकड़ों ऐसे दुकान मिलेंगे जहां सेहत से खिलवाड़ करने वाले रंगों का प्रयोग मिठाई में धड़ल्ले से जारी है. बता दें कि रंगयुक्त मिठाई के अधिकांश सैंपल फेल हो रहे हैं, लेकिन दुकानों की संख्या में वृद्धि होती जा रही है. खाद्य सुरक्षा मुख्यालय ने निर्देश दिया है कि स्थानीय स्तर पर खाद्य सुरक्षा अधिकारी कलर युक्त मिठाई पर लगाम लगाने की दिशा में काम करें. यदि सही मायने में खाद्य सुरक्षा अधिकारी अपने मुख्यालय के निर्देश का पालन करते तो रांची के स्टेशन रोड और अपर बाज़ार में फुटपाथ पर चल रही दुकानें यहां नहीं होती.

ram janam hospital
Catalyst IAS

निर्धारित मात्रा से ज्यादा मिलाया जा रहा कलर

The Royal’s
Sanjeevani

इन मिठाइयों में ऐसे रंगों की मिलावट की जा रही है जिनके इस्तेमाल की इजाजत ही नहीं है. बाजार में बिकने वाले मिठाइयों में निर्धारित मात्रा से कहीं ज्यादा कलर मिलाया जा रहा है. इसमें मेटिनल येलो, औरमिन, रोडामाइन और लोड क्रोमेट जैसा केमिकल शामिल है, जो सेहत के लिए हानिकारक है. तो इस बार की दिवाली में अपनी सेहत का ख्याल रखते हुए कम रंग का प्रयोग किए गए मिठाई अपने नजदीकी विश्वसनीय प्रतिष्ठान से खरीदें.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button