Uncategorized

सर्दियों में ये 10 चीजें आपके शरीर को रखेंगी प्राकृतिक रूप से गर्म

Ranchi: ठंड के मौसम में सर्दी के असर से बचने के लिए लोग गर्म कपड़ों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन शरीर को चाहे कितने ही गर्म कपड़ों से ढक लिया जाए ठंड से लड़ने के लिए शरीर में अंदरूनी गर्मी होनी ही चाहिए. तो आइए जानते है कुछ एेसी खाद्य चीजों के बारे में जो सर्दियों में आपके शरीर को अंदर से गर्मी प्रदान करेगें.

1. मेथी का साग- मेथी का साग खाने से शरीर में गर्मी आती है और रक्त भी बढ़ता है क्यूंकि मेथी के साग में लौह तत्व और फोंलिक एसिड अधिक मात्रा में पाया जाता है जो आपके शरीर को गर्म रखता है.

2. हरी मिर्च- हरी मिर्च खाने से हमारे शरीर में गर्मी उत्पन्न होती है इसका तीखापन हमारे शरीर का तापमान बढाने का काम करता है. जिससे हमारा शरीर अंदर से गर्म रहता है. इसी कारण सर्दियों में यह ठंड से बचाती है. ऐसे में सर्दिर्यों में शरीर को गर्म रखने के लिए हरी मिर्च का इस्तेमाल किया जा सकता है.

3. तिल- लौह तत्व के गुणों से भरपूर तिल का गुड़ के साथ सेवन करना सर्दियों में बहुत लाभप्रद होता है ये शरीर को अन्दर से गर्मी प्रदान करता है इसके अलावा आप इससे बनी तिलपट्टी का सेवन भी कर सकते है.

4. बाजरे की रोटी- कुछ अनाज शरीर को सबसे ज्यादा गर्मी देते है बाजरा भी एक ऐसा ही अनाज है सर्दी के दिनों में बाजरे की रोटी बनाकर खाएं और छोटे बच्चों को बाजरे की रोटी जरूर खिलानी चाहिए.

5. अलसी- अलसी के बीज में कई पौष्टिक विटामिन व अन्य तत्व पाएं जाते है जो सर्दियों के दिनों में हमारे शरीर के लिए काफी गुणकारी होते है. अलसी के बीजों में पिसा गुड़, सूखे मेवे, तरबूज के बीज और कद्दू के बीजों का मिश्रण बनाकर उसकी पंजीरी बना लें इस पंजीरी को आप प्रत्येक दिन खायें, आप इसके लड्डू भी बनाकर खा सकते हैं.

6. खजूर- ठंड के मौसम में गर्म दूध के साथ खजूर खाने से सर्दी से राहत मिलती है क्यूंकि खजूर की तासीर गर्म होती है जो ठण्ड से बचने के लिए बहुत असरदार होता है.

7. गोंद के लड्डू- एक कटोरे में गोंद, गेहूं का आटा, चीनी, घी, खरबूज के बीज, बादाम, और इलाइची को मिक्स करके लड्डू बनाए रोजाना एक लड्डू खाने से सर्दी के मौसम में भी आपके शरीर में गर्मी बनी रहेगी.

8. मूंगफली- जाड़े के मौसम में मूंगफली खाना हमारे शरीर के लिए बेहद लाभदायी होता है क्यूंकि इसमें विटामिन, मिनरल्स, एंटी ऑक्सीडेंट और पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते है जो शरीर को अन्दर से गर्म रखने का काम करते है.

9. हल्दी- सर्दियों के मौसम में हल्दी एक बेमिसाल औषधि है ठंड भगाने और आराम दिलाने के लिए हल्दी का इस्तेमाल किया जा सकता है आप चाहें तो इसे दूध के साथ भी ले सकते हैं.

10. मखाने- मखानों को जैतून या नारियल के तेल में भून कर इनके ऊपर हल्की सी चिली फ्लेक्स और हलका नमक छिड़क लेंं फिर इसका सेवन करें इससे आपके शरीर को अन्दर से गर्मी मिलेगी आप इसके साथ अदरक वाली चाय भी ले सकते हैं.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button