न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

सब्‍जी बाजार हटते ही सुगम हो गया लालपुर-कोकर ट्रैफिक

17

NEWSWING

Ranchi, 07 December : लालपुर में सब्‍जी बाजार के कारण अब ट्रैफिक जाम नहीं लगेगी. रांची नगर निगम की टीम ने गुरुवार को बलपूर्वक दिनभर लगने वाली सब्‍जी बाजार को हटा दिया है. इस दौरान निगम की इंफोर्समेंट टीम को सब्‍जी विक्रेताओं के विरोध का सामना करना पड़ा. निगम की टीम ने अभियान के दौरान जब कारोबारियों के सब्जियों को जब्‍त किया गया और उन्‍हें वाहनों में लादकर ले जाने लगे, तब लोगों ने भी हंगामा किया. लालपुर के सब्‍जी विक्रेताओं ने नगर निगम और सरकार के लिखाफ नारेबाजी भी की. यह सब दिन के 3 बजे तक चलता रहा. इंफोर्समेंट टीम के साथ जिला प्रशासन से पुलिस बल का सहयोग लेकर डिस्टलरी सब्जी बाजार के दुकानदारों को हटाने की कार्रवाई की. वज्र वाहन के साथ काफी संख्या में पुलिस बल को देखकर डिस्टलरी सब्जी बाजार के दुकानदार खुद-ब-खुद अपनी दुकानें हटाने लगे. कुछ घंटों के अंदर ही डिस्टलरी सब्जी बाजार पूरी तरह से खाली हो गया और यातायात काफी सुगम हो गया.

यह भी पढ़ें : फुटपाथ दुकानदारों ने नगर निगम के खिलाफ किया प्रदर्शन, कहा- पहले टाउन वेंडिंग बनाओ, फिर हटाओ (देखें वीडियो)

सुबह 10 बजे के बाद दुकान लगी तो होगी कार्रवाई

रांची नगर निगम की मेयर आशा लकड़ा ने बताया कि लालपुर से कोकर का रास्‍ता सब्‍जी बाजार की वजह से दिन भर जाम रहता है. यहां सुबह 6 बजे से 10 बजे तक लोग बजार लगा सकते हैं. इसके बाद कोई दुकान लगी तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी.

15 घंटे सब्‍जी बेचने से जो कमाई होती है वो 4 घंटे में कैसे होगी

रांची का सबसे व्‍यस्‍त बाजार पर रांची नगर निगम के द्वारा नकेल कसे जाने के बाद यहां के सब्‍जी विक्रेताओं में बहुत गुस्‍सा है. यहां के बाजार में पिठोरिया, कांके, बुंडू जैसे सुदूर इलाके से लोग सब्‍जी का करोबार करने आते हैं. पिठोरिया की एक महिला सब्‍जी कारोबारी रीता देवी ने अपने गुस्‍से का इजहार करते हुए कहा कि हम गांव देहात से बाल-बच्‍चा और परिवार चलाने के लिए सुबह-सुबह सब्‍जी बेचने आते हैं. 15-16 घंटा यहां सब्‍जी बेचते हैं, कुछ पैसा आता है तब जाकर घर का खर्चा चलता है. अब सिर्फ 6 बजे से 10 बजे तक सिर्फ 4 घंटे सब्‍जी बेचेंगे तो कितनी कमाई होगी.

यह भी पढ़ें : रांची नगर निगम ने मोरहाबादी साप्ताहिक बाजार पर लगाया ग्रहण

इसी तरह बुंडू की सब्‍जी विक्रेता संगीता देवी ने कहा कि पहले सरकार ने नोट बंद करा दिया, फिर पॉलिथिन और अब बाजार भी बंद. यह सरकार गरीबी नहीं, गरीबों को ही देखना नहीं चाहती है. लेकिन आने वाले चुनाव में इस सरकार को हम जवाब देंगे.

यह भी पढ़ें : रांचीः अपना हक मांगने सड़क पर उतरे फुटपाथ दुकानदार, मंत्री सीपी सिंह को सौंपा ज्ञापन

सड़क से लेकर कोर्ट तक लड़ेंगे लड़ाई

सब्‍जी विक्रेताओं के विरोध के बीच पहुंची फुटपाथ दुकानदारों के लिए लड़ाई लड़ने वाली समाजसेवी अनिता दास ने बताया कि सब्‍जी विक्रेताओं में बहुत गुस्‍सा है. नगर निगम के इस अभियान के खिलाफ सड़क के साथ-साथ कोर्ट तक लड़ाई लड़ रहे हैं. 

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

%d bloggers like this: