Uncategorized

सऊदी अरब के शाह अब्दुल्ला का निधन

रियाद / नई दिल्‍ली : सऊदी अरब के शाह अब्दुल्ला बिन अब्दुल अजीज का गुरुवार आधी रात के बाद करीब एक बजे निधन हो गया। वह निमोनिया से पीड़ित थे। उनका स्थान उनके भाई सलमान ने लिया है।

यह जानकारी शाही परिवार ने बयान जारी कर दी।

समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, बयान में बताया गया, “सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सउद, परिवार के अन्य सदस्य और देश शाह अब्दुल्ला बिन अब्दुल अजीज के निधन से दुखी है, उन्होंने आधी रात के बाद एक बजे आखिरी सांस ली।”

Catalyst IAS
SIP abacus

उन्हें 31 दिसंबर को अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

MDLM
Sanjeevani

अब्दुल्ला बिन अब्दुल अजीज का जन्म 1924 में हुआ था और अपने भाई शाह फहद के निधन के बाद अगस्त 2005 में शाह बने थे।

इधर, पत्र सूचना कार्यालय के मुताबिक राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने सऊदी अरब के शाह और दो पवित्र मस्जिदों के संरक्षक महामहिम अब्दुल्ला बिन अब्दुल अज़ीज़ अल सौद के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है। राष्ट्रपति ने कहा “सऊदी अरब के शाह अब्दुल्ला के दुखद निधन पर सऊदी अरब की सरकार, शाही परिवार और जनता के प्रति मेरी संवेदनाएं। शाह के निधन से सऊदी अरब ने अपना प्रिय नेता, भारत और विश्व ने एक गहरा मित्र तथा एक वरिष्ठ राजनेता खो दिया है। शाह अब्दुल्ला भारत और यहां की जनता के प्रति गहरा प्रेम और लगाव रखते थे। वह भारत के साथ द्विपक्षीय संबंधों को सुधारने के प्रति व्यक्तिगत रूप से समर्पित थे।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सऊदी अरब के शाह अब्दुल्ला के निधन पर शोक व्यक्त किया है।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने सऊदी अरब के शाह अब्दुल्ला के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा, ‘शाह अब्दुल्ला के निधन से हमने एक ऐसी महत्वपूर्ण शख्सियत को खो दिया है जिसने अपने देश पर अमिट प्रभाव छोड़ा है। उनके निधन पर मैं शोक व्यक्त करता हूं। इस दुःख की घड़ी में हमारी संवेदनाएं सऊदी अरब के लोगों के साथ हैं, जिन्होंने अपने मार्गदर्शक शाह अब्दुल्ला को खो दिया है। कुछ दिन पहले मैंने क्राउन प्रिंस सलमान से बात की थी और शाह अब्दुल्ला के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली थी। शाह अब्दुल्ला के निधन की खबर बेहद दुःखद है।‘

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button