Uncategorized

संडे को कहीं ये काम तो नहीं भूल रहे

संडे मस्‍ती भरा दिन होता है। इस दिन आपको कोई बोझ लगने वाला काम नहीं करना होता, आप अपनी मर्जी के मालिक होते हैं। लेकिन अगर आपको पूरा एक दिन मिलता है तो क्‍यों न उसका सदुपयोग कर लिया जाएं। जैसे- संडे को आप घर पर ही पॉर्लर प्रोग्राम चला सकती हैं और सारी ब्‍यूटी वाले काम कर सकती हैं। बालों में कलर लगाना, पैडीक्‍योर करना आदि। इससे आपको रिलैक्‍स भी रहेगा और आपका काम भी निपट जाएगा। कई ऐसे काम भी होते हैं जो काफी दिनों से पेंडिंग होते हैं जिन्‍हें समय न मिलने की वजह से लटकाये रखना पड़ता है उन्‍हें भी किया जा सकता है। आप पूरे परिवार को उसमें लगा सकते हैं और उनकी मदद से चुटकियों में ये सारे काम निपटा सकते हैं। ये काम आपको आम दिनों में काफी सहायता पहुँचाते हैं और आपका संडे भी खराब नहीं होता है। आइए जानते हैं संडे को क्‍या यूजफूल काम करने चाहिए:

1. फ्रिज की सफाई: संडे के दिन फ्रिज को पूरा साफ करें। फ्रीजर से लेकर कंडी तक को अच्‍छे से साफ करें। गंदे पानी को निकाल दें और साफ कपड़े से पोंछ दें। इससे फ्रिज में खाने के सामान को रखने में हाईजीन बनी रहेगी। वैसे भी फ्रिज का ऑलटाइम साफ रहना बेहद जरूरी होता है।

2. टॉयलेट सीट की सफाई: टॉयलेट सीट को हर संडे साफ करना बेहद जरूरी होता है वरना संक्रमण होने का डर रहता है। अच्‍छी क्‍लीनिंग एजेंट डालकर उसे साफ कर दें। इससे आपको भी फ्रेश होने जाने में अच्‍छा लगेगा।

3. स्‍टडी टेबल की सफाई: स्‍टडी टेबल में सबसे ज्‍यादा कचरा होता है। बेकार की पर्ची, पेपर आदि को फेंक दें। सही सामान ही रखें। अखबार या पेपर को बदल दें। गीले कपड़े से पोंछ दें और डस्‍ट हटा दें।

4. वॉर्डरोब की सफाई: कपडों की अलमारी को संडे को लगाना बेस्‍ट ऑप्‍शन होता है। हर कैटेगरी के कपडे को अलग हिसाब से रखें। इससे आपको रेगुलर दिनों में ढूंढनें में दिक्‍कत नहीं होगी।

5. माइक्रोवेब साफ करना: एक माईक्रोवेब कटोरे में सिरका और पानी लें और उच्‍च तापमान पर माईकक्रोवेब में ही गर्म करें और फिर उसे खोलें, अंदर भाप भर जाती है उसे पोंछ लें और पूरे माईक्रोवेब को साफ से पोंछ दें। इससे पूरी तरह साफ हो जाएगा और बदबू भी भाग जाएगी।

6. बुकशेल्‍फ की सफाई: संडे के दिन बुकशेल्‍फ को सही से लगा सकते हैं। बेकार की किताबों को निकालकर किसी और दे सकते हैं। रद्दी को अलग करके उसे बेच सकते हैं। इससे आपको अगली बार किताब पढ़ने के लिए ढूंढने में दिक्‍कत नहीं होगी।

7. पंखों की सफाई: घर के पंखों को सफाई की सबसे ज्‍यादा आवश्‍यकता होती है क्‍योंकि वही सबसे ज्‍यादा गंदे होते हैं। संडे के दिन सभी लोग घर में होते हैं तो स्‍टूल पर चढ़कर सफाई करने में कोई दिक्‍कत भी नहीं होगी।
बोल्डस्काई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button