Uncategorized

शेयर बाजार में जारी रहेगा उतार-चढ़ाव

मुंबई: वैश्विक बाजारों की रफ्तार, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (एफपीआई), घरेलू संस्थागत निवेशक (डीआईआई), डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल और कच्चे तेल की कीमतें ही आनेवाले हफ्ते में बाजार की चाल तय करेंगे। इसके अलावा इसी हफ्ते निवेशक वायदा और विकल्प (एफएंडओ) कारोबार में सितंबर सीरीज के बाद अक्टूबर सीरीज के सौदे तय करेंगे। साथ ही सितंबर, 2016 के डेरिवेटिव अनुंबध की अवधि गुरुवार को समाप्त होगी। इससे भी बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा।

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) मार्च, 2017 में खत्म हो रहे वित्त वर्ष के लिए चौथी द्विमासिक मौद्रिक नीति का 4 अक्टूबर को खुलासा करेगी।

वहीं, निवेशकों की नजर मानसून पर बनी हुई है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने 22 सितंबर को जारी साप्ताहिक मानसून की जानकारी में कहा है कि देश में इस साल 21 सितंबर तक मानसून दीर्घकालिक अवधि में सामान्य से 5 फीसदी कम रही है।

वैश्विक स्तर पर अमेरिका ने घरों की बिक्री के नए आंकड़ें सोमवार को तथा अर्थव्यवस्था में उपभोक्ता के भरोसा को लेकर (सीबी कंज्यूमर कॉनफिडेंट डेटा) आंकड़े मंगलवार को जारी किए जाएंगे। वहीं, अमेरिका में दूसरी तिमाही के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) आंकड़े गुरुवार को जारी होंगे। ब्रिटेन की जीडीपी के आंकड़े शुक्रवार को जारी किए जाएंगे। इन आंकड़ों का भी भारतीय शेयर बाजारों पर असर होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button