Uncategorized

विश्व कप : वेस्टइंडीज ने पाकिस्तान को 150 रनों से हराया

क्राइस्टचर्च : वेस्टइंडीज ने शनिवार को हेगले ओवल में हुए आईसीसी विश्व कप-2015 के 10वें मैच में पाकिस्तान को 150 रनों के विशाल अंतर से करारी मात दे दी। वेस्टइंडीज से मिले 311 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान की पूरी टीम 39 ओवरों में 160 रनों पर ढेर हो गई। वेस्टइंडीज के लिए आंद्रे रसेल ने हरफनमौला प्रदर्शन करते हुए पहले 13 गेंदों में तीन चौके और चार छक्कों की मदद से नाबाद 42 रन बनाए और उसके बाद तीन विकेट भी चटकाए।

वेस्टइंडीज से मिले बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की शुरुआत बेहद खराब रही और 10.3 ओवरों में उसके 25 रन के भीतर पांच मुख्य बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके थे।

जेरोम टेलर ने धारदार गेंदबाजी की शुरुआत करते हुए पहले ही ओवर में नासिर जमशेद और यूनिस खान को शून्य के निजी योग पर पवेलियन भेज पाकिस्तान को करारा झटका दिया। टेलर ने अपने अगले ही ओवर में हरीश सोहेल (0) का विकेट चटका पाकिस्तान को तीसरा झटका दे दिया। पाकिस्तान का चौथा विकेट अगली ही गेंद पर कप्तान जेम्स टेलर ने अहमद शहजाद (1) के रूप में लिया।

पाकिस्तान के कप्तान मिस्बाह उल हक (7) भी कुल योग में मात्र 24 रन ही जोड़ सके थे कि रसेल ने क्रिस गेल के हाथों उन्हें कैच करवा दिया।

इसके बाद शोएब मकसूद (50) और उमर अकमल (59) ने छठे विकेट के लिए 80 रनों की साझेदारी कर पाकिस्तान की उम्मीद को जिंदा रखा, लेकिन डारेन सैमी ने 105 के कुल योग पर मकसूद का विकेट चटका पाकिस्तान की कमर ही तोड़ दी।

अब क्रीज पर अकमल और शाहिद अफरीदी (28) के रूप में पाकिस्तान की आखिरी विशेषज्ञ बल्लेबाज जोड़ी मौजूद थी, जिन पर अगले 25 ओवरों में 205 रन बनाने का पहाड़ सरीखा लक्ष्य था।

अगले 13.3 ओवरों में लाख संघर्ष के बावजूद 55 रन जोड़ने में पाकिस्तान के शेष चार बल्लेबाज भी पवेलियन लौट गए।

इससे पहले, टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी कैरेबियाई टीम ने शुरुआती झटकों से उबरते हुए मध्यक्रम के बल्लेबाजों के संयुक्त प्रयास की बदौलत निर्धारित 50 ओवरों में छह विकेट पर 310 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया।

वेस्टइंडीज के लिए दिनेश रामदीन (51) और लेंडिल सिमंस (50) ने अर्धशतकीय पारियां खेलीं। इसके अलावा ड्वायन ब्रावो ने 49 और डारेन सैमी ने 30 रनों का अहम योगदान दिया। रसेल ने छठे विकेट के लिए सिमंस के साथ मात्र 13 गेंदों में आतिशी पारी खेलते हुए 51 रन जोड़ डाले।

विश्व कप-2015 में दोनों ही टीमों का यह दूसरा मैच था, जिसमें वेस्टइंडीज को जहां पहली जीत मिली, वहीं पाकिस्तान अपने दोनों मैच हार चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button