Uncategorized

विद्यालय के शुल्क से हमें आपत्ति नहीं : अभिभावक

गिरिडीह : निजी विद्यालयों द्वारा छात्रों से मनमाने तरीके से वसूले जाने वाले शुल्क पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से बीते दिनों विभिन्न स्कूलों के प्रबंधकों के साथ बैठक कर निर्धारित की गई शुल्क को लागू करने का निर्देश जारी किया गया था। इसे देखते हुए मुफ्फिसल क्षेत्र महतोडीह में संचालित दिल्ली पब्लिक स्कूल के प्रबंधक ने अभिभावकों के साथ बैठक की।

बैठक में मुख्य रूप से स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को दी जाने वाली सुविधाओं और उसके बदले में ली जाने वाली शुल्क के साथ ही प्रशासन द्वारा जारी किये गये निर्देश को लेकर चर्चा की गई। बैठक के दौरान सबसे पहले स्कूल के निदेशक रोशन सिंह ने अभिभावकों से उनके बच्चों को स्कूल में दी जाने वाली सुविधाओं और शिक्षा के स्तर के बारे में बताया। इस दौरान अभिभावकों ने स्कूल के गतिविधियों की सराहना की।

अभिभावकों ने कहा कि बच्चों को स्कूल में दी जाने वाली शिक्षा सहित अन्य सुविधाओं से वे काफी संतुष्ट हैं। साथ ही स्कूल द्वारा ली जाने वाली शुल्क से भी उन्हें कोई परेशानी नहीं है।

बैठक के दौरान अभिभावकों की एक समिति का भी गठन किया गया। जिसके माध्यम से अभिभावक सीधे तौर पर अपनी समस्याओं या अन्य किसी प्रकार की सलाह को स्कूल प्रबंधक के समक्ष रख सकेंगे।

बैठक के दौरान निदेशक श्री सिंह ने कहा कि बीते दिनों उपायुक्त के साथ हुई बैठक के बाद जारी किये निर्देश के अनुसार छात्रों से वर्तमान शुल्क में कटौती कर पूर्व में निर्धारित दर के आधार पर ही शुल्क लेने को कहा गया है।

उन्होंने कहा कि प्रशासन का निर्णय सराहनीय है। लेकिन प्रशासन द्वारा निर्धारित की गयी शुल्क वर्तमान शैक्षणिक स्तर को देखते हुए सही नहीं है। उन्होंने कहा कि बच्चों को बेहतर शिक्षा देने के लिए अच्छे शिक्षक के साथ ही उनके बौद्धिक विकास के लिए स्कूल में कई गतिविधियां कराई जाती हैं। जिसमें काफी खर्च होता है। आगे उन्होंने कहा कि बच्चों के लिए बेहतर शैक्षणिक व्यवस्था को देखते हुए निर्धारित शुल्क पर विचार करने की आवश्यकता है।

बैठक में स्कूल के शिक्षक अविनाश गौर, रोशन कुमार, प्रबंधन से जुड़े गुंजन मिश्र सहित अन्य शिक्षकों के अलावा काफी संख्या में अभिभावक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button