Uncategorized

वर्ष 2014 तक 60 करोड़ के पास होगा आधार कार्ड : प्रधानमंत्री

डूडू (राजस्थान) | प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि लगभग 24 करोड़ लोगों ने आधार कार्ड के लिए पंजीकरण कराया है और 2014 तक देश की आधी जनसंख्या यानी 60 करोड़ से अधिक लोगों के पास आधार कार्ड होगा। कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी ने शनिवार को आयोजित समारोह में राजस्थान के उदयपुर जिले में बाली देवी को 21 करोड़वां आधार कार्ड दिया। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) विशिष्ट संख्या वाले इन कार्डो को जारी कर रहा है।

प्रधानमंत्री ने उपस्थित जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा, “पहला आधार कार्ड लगभग दो वर्ष पहले महाराष्ट्र के जनजातीय गांव में दिया गया था। अब 24 करोड़ से अधिक लोग इस योजना के तहत पंजीकृत हो चुके हैं। आधार अपनी तरह की विश्व में सबसे पड़ी परियोजना है।”

Sanjeevani

प्रधानमंत्री ने कहा, “संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार आम लोगों के कल्याण के लिए काम करती है। यह परियोजना इसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए शुरू की गई है।”

MDLM

इस अवसर पर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, केंद्रीय वित्त मंत्री पी. चिदम्बरम, योजना आयोग के उपाध्यक्ष मोंटेक सिंह अहलूवालिया, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री अश्विनी कुमार और संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री सचिन पायलट उपस्थित थे।

बायोमेट्रिक डाटा बेस पर आधारित आधार कार्ड परियोजना 2010 में भारतीय नागरिकों के लिए शुरू की गई थी।

सिंह ने कहा, “यह परियोजना संप्रग सरकार द्वारा शुरू की गई जनकल्याणकारी परियोजनाओं के अधिक प्रभावशाली ढंग से क्रियान्वयन में सहायता देगी। अक्सर छूट वाले गैस कनेक्शन, खाद, डीजल आदि के लोगों तक न पहुंचने की शिकायतें आती रहती हैं।”

उन्होंने कहा, ” इन लाभों को सीधे नकदी स्थानांतरण के द्वारा लोगों तक पहुंचाया जाएगा। हम आधार कार्ड के द्वारा यह सुनिश्चित करेंगे कि पैसा सही आदमी तक पहुंचे।”

प्रधानमंत्री ने कहा कि 2014 तक लगभग 60 करोड़ लोगों को आधार कार्ड मिल जाएगा। उन्होंने कहा, “हमने आंध्र प्रदेश, झारखण्ड, कर्नाटक, त्रिपुरा एवं महाराष्ट्र में आधार कार्ड के प्रयोग का परीक्षण किया है। हम इस परियोजना का देश के अन्य भागों में विस्तार करेंगे।”

प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर आधार कार्ड द्वारा जन वितरण प्रणाली में सुधार करने में असाधारण एवं नवीन योगदान देने के लिए आंध्र प्रदेश, झारखण्ड एवं महाराष्ट्र के सरकारी अधिकारियों को सम्मानित किया।

सोनिया गांधी ने राष्ट्रीय स्तर पर आधार ‘इनेबल्ड सर्विस डिलवरी’ को शुरू करते हुए कहा कि आधार कार्ड देश के लोगों के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाएगा।

मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार अपने कर्मचारियों को फरवरी 2013 से आधार कार्ड की संख्या के आधार पर वेतन देने पर विचार कर रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार 10 सरकारी सामाजिक योजनाओं को आधार कार्ड से जोड़ेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button