न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

वजन घटाना है तो सोने से पहले करें ये काम

59

Ranchi : अगर जिम जाने, योगा और ऐरोबिक्स करने और खान-पान का पूरा ध्यान रखने के बाद भी आपका वजन कम नहीं हो रहा है तो आपको अपनी शाम की गतिविधियों पर ध्यान देने की जरूरत है. शाम के वक्त और रात में सोने से पहले की गईं कुछ ऐक्टिविटीज़ आपको वजन घटाने में मदद कर सकती हैं.  सोने से पहले अगर आप ये काम करेंगे तो निश्चित तौर पर वजन घटाने में मदद मिलेगी.

रात को करें वर्कआउट

अधिकतर लोगों का मानना है कि सोने से पहले वर्कआउट करने से उनकी नींद प्रभावित होगी लेकिन यह सच नहीं है.2013 में नैशनल स्लीप फाउंडेशन की ओर से करवाए गए एक सर्वे में खुलासा हुआ कि 56 से 67 प्रतिशत लोग जो बेड टाइम से पहले ज्यादा से ज्यादा ऐक्टिव रहते हैं उन्हें बेहतर नींद आती है. रात के वक्त वर्कआउट करने के भी कई फायदे हैं. एक लंबे थकाने वाले दिन के बाद अगर आप रात में वर्कआउट करते हैं तो आपका स्ट्रेस दूर होता है और नींद भी अच्छी आती है. लेकिन खाने और वर्कआउट के बीच कम से कम 2 घंटे का अंतर जरूर रखें.

hosp1

यह भी पढ़ें: सुबह नाश्ता नहीं करने से बढ़ सकता है वजन

रात में करें लंच की तैयारी

सुबह के वक्त ऑफिस जाने की हड़बड़ी में अक्सर आप अपना लंच पैक करना भूल जाते हैं और फिर ऑफिस कैंटीन या कैफेटेरिया से लेकर कुछ खाते हैं जिस वजह से आप चाहकर भी अपना वजन नहीं घटा पाते. हाल ही में हुई एक स्टडी के मुताबिक, घर पर बनाए गए खाने के मुकाबले बाहर के खाने में दोगुनी कैलरी होती है. ऐसे में अगर सुबह लंच बनाने का वक्त नहीं मिलता तो आप रात को ही लंच की तैयारी कर लें. जैसे- सब्जी काटना, आटा गूंदना..ताकि आप सुबह फटाफट से लंच पैक कर सकें.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

कमरे में अंधेरा करके सोएं

जर्नल ऑफ पीनियल रिसर्च में छपी एक स्टडी के मुताबिक, जब हम सोते हैं तो मेलाटोनिन हार्मोन हमारे शरीर में ब्राउन फैट बनाता है जिससे कैलरीज़ को बर्न करने में मदद मिलती है. अंधेरे में हमारा शरीर ज्यादा मेलाटोनिन उत्पन्न करता है. ऐसे में अगर आप अपने वजन घटाने के कार्यक्रम को जारी रखना चाहते हैं तो अपने कमरे में पूरी तरह से अंधेरा करके ही सोएं.

सोने से पहले पानी न पिएं

ज्यादातर लोग इस तथ्य से वाकिफ होंगे कि पानी, हमारे शरीर को डीटॉक्स कर शरीर से हानिकारक तत्वों को यूरीन और पसीने के रूप में बाहर निकालने में मदद करता है. ऐसे में अगर आप नहीं चाहते कि रात को सोते वक्त बार-बार टॉइलट जाने के लिए आपकी नींद खराब न हो तो इसके लिए जरूरी है कि आप सोने से 1 घंटा पहले पानी न पिएं. याद रखें, वजन घटाने में बेहतर नींद भी अहम भूमिका अदा करती है.

थोड़ी सी लाल मिर्च खाएं

कई स्टडीज़ में इस बात का खुलासा हुआ है कि फैट को कम करने का सबसे प्रभावी तरीका है लाल मिर्च खाना. जब हम सोते हैं तो हमारा शरीर फैट को बर्न करता है. ऐसे में अगर आप डिनर में थोड़ी सी लाल-मिर्च या काली मिर्च पाउडर खाते हैं या फिर पनीर के साथ थोड़ी सी लाल मिर्च खाते हैं तो वजन घटाने में मदद मिलेगी.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

You might also like
%d bloggers like this: