Uncategorized

लगातार 14वीं बार सबसे गर्म महीना रहा जून : रिपोर्ट

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रीय सामुद्रिक एवं पर्यावरणीय प्रशासन विभाग (एनओएए) ने मंगलवार को एक रिपोर्ट जारी कर कहा कि बीता जून महीना मौसम विज्ञान के इतिहास में सबसे गर्म महीना रहा।
एनओएए की रिपोर्ट के अनुसार वैश्विक तौर पर गर्मी का रिकॉर्ड तोड़ते हुए लगातार 14वीं बार जून सबसे गर्म महीना चिह्न्ति किया गया है।

एनओएए ने अपनी मासिक रिपोर्ट में कहा, “पूरी दुनिया के अधिकांश हिस्सों में सामान्य स्थितियों की तुलना में गर्मी बढ़ती जा रही है। 1880 में वैश्विक तापमान दर्ज होना शुरू होने के बाद से इस वर्ष का जून महीना अब तक का सबसे गर्म महीना रहा।”

बीते महीने पूरी दुनिया के भूतल और समुद्रतल का संयुक्त औसत तापमान 20वीं सदी के 15.5 डिग्री सेल्सियस के औसत तापमान से 0.90 डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया। बीते वर्ष बना जून महीने का सर्वाधिक तापमान का रिकॉर्ड भी इस बार टूट गया। इस बार जून माह में सर्वाधिक तापमान बीते वर्ष जून माह के सर्वाधिक दर्ज तापमान से 0.02 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा।

मध्य और दक्षिण अमेरिका का मैदानी इलाका ही जून के दौरान औसत तापमान की तुलना में ठंडा रहा, लेकिन ऐसा कोई मैदानी इलाका नहीं रहा जहां जून माह का न्यूनतम तापमान दर्ज हुआ हो।

Advt

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button