न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

लंबी बीमारी से शशि कपूर का मुंबई में निधन, बॉलिवुड में छायी शोक की लहर

17

NEWS WING

MUMBAI, 04 DECEMBER : बॉलीवुड एक्टर और पद्म विभूषण अभिनेता शशि कपूर का लंबी बीमारी की वजह से 79 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. वह कई दिनों से बीमार चल रहे थे और मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में उन्होंने आज शाम आखिरी सांस ली. हिंदी सिनेमा जगत को शशि कपूर को पितामह कहा जाता है और उन्होंने कई फिल्मों में काम किया. पृथ्वीराज कपूर के घर 18 मार्च, 1938 को जन्मे शशि कपूर चार बच्चों में सबसे छोटे थे. उनकी मां का नाम रामशरणी कपूर था.

बचपन से था एक्टिंग का शौक 

इनके बचपन का नाम बलबीर राज कपूर था. बचपन से ही इन्हें एक्टिंग का शौक रहा और स्कूल के टाईम से ही ये नाटकों में हिस्सा लिया करते थे. लेकिन पहला मौका इन्हें अपने पिता के ‘पृथ्वी थियेटर्स’ में मिला. शशि ने हिन्दी सिनेमा की 160 फिल्मों (148 हिंदी और 12 अंग्रेजी) में काम किया. 60 और 70 के दशक में उन्होंने जब-जब फूल खिले, कन्यादान, शर्मीली, आ गले लग जा, रोटी कपड़ा और मकान, चोर मचाए शोर, दीवार, कभी-कभी और फकीरा जैसी कई हिट फिल्में दी.

पद्म भूषण और दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से हुए थे सम्मानित

साल 1984 में पत्नी जेनिफर की कैंसर से मौत के बाद से ही शशि कपूर काफी अकेले पड़ गये और उसी वक्त से वह बीमार भी रहने लगे थे. अपनी बीमारी की वजह से ही शशि कपूर ने फिल्मों से दूरी बना ली. साल 2011 में शशि कपूर को भारत सरकार ने पद्म भूषण से सम्मानित किया था. वहीं 2015 में उन्हें दादा साहेब पुरस्कार भी मिल चुका था. 

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: