न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

रूस-भारत के बीच एस-400 ट्रंफ एयर डिफेंस मिसाइल सौदे में प्राइस पर जिच कायम

14

 New delhi : रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण इन दिनों रूस के दौरे पर है. बताया गया कि भारत और रूस के बीच सैन्य सहयोग बढ़ाने के लिए रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने रूसी समकक्ष जनरल सर्गेई शोयगू और उद्योग व व्यापार मंत्री डेनिस मांटूरोव से वार्ता की है. एस-400 ट्रंफ एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम का सौदा मूल्य को लेकर मतभेद के चलते अभी अंतिम रूप नहीं ले पाया है.  दुश्मन की मिसाइलों के हमले से बचाव करने वाले इस सिस्टम का सौदा करीब 40,000 करोड़ रुपये का है. सीतारमण रूस में अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा पर आयोजित सातवें सम्मेलन में भी शामिल होगी.  रूस दशकों पुराना भारत का बड़ा रक्षा सहयोगी है.  सेना के तीनों ही अंगों में बड़ी मात्रा में रूसी हथियार व अन्य सुरक्षा सामग्री उपयोग में लायी जा रही है.  अब भारत की अपेक्षा रूस से तकनीक साझा करने की है.  भारत चाहता है कि भविष्य के लिए होने वाले हथियारों के सौदे मेक इन इंडिया  मुहिम के तहत भारत में बनाये जायें.  सीतारमण ने इसी अपेक्षा को रूसी रक्षा मंत्री और उद्योग मंत्री से मुलाकात में उजागर किया है.  एस-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम के अतिरिक्त सीतारमण कई और हथियारों की खरीद पर भी वार्ता कर रही हैं;  दोनों देशों के रक्षा मंत्री चेन्नई में 11 से 14 अप्रैल के बीच होने वाले डिफेंस एक्सपो में रूसी भागीदारी को भी अंतिम रूप दे रहे हैं;  मंगलवार शाम सीतारमण ने सरोद वादक उस्ताद अमजद अली खान के एक कार्यक्रम में भी भाग लिया.  यह कार्यक्रम दोनों देशों के कूटनीतिक संबंधों की 70 वीं वर्षगांठ पर आयोजित किया गया था.

इसे भी पढ़ें: कर्नाटक विस चुनाव में चुनाव आयोग सख्त, अमित शाह और राहुल गांधी के विमान की ली गयी तलाशी

सुषमा स्वराज अजरबेजान की राजधानी बाकू पहुंची

 विदेश मंत्री सुषमा स्वराज तीन दिन की सरकारी यात्रा पर बुधवार को अजरबेजान की राजधानी बाकू पहुंचीं.  बाकू में सुषमा का भव्य स्वागत हुआ. वहां जाने वाली वह पहली भारतीय विदेश मंत्री हैं.  यहां पर वह अजरबेजान के नेताओं से द्विपक्षीय मुद्दों पर वार्ता करेंगी और गुट निरपेक्ष सम्मेलन में हिस्सा लेंगी.  यात्रा के दौरान सुषमा अपने समकक्ष एमार मामाद्यारोव से विस्तृत वार्ता के अतिरिक्त राष्ट्रपति इलहाम अलीयेव से भी मिलेंगी;  बातचीत में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर चर्चा होगी;  पांच और छह अप्रैल को सुषमा गुट निरपेक्ष सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: