न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

रूस ने अमेरिका के साथ किया ‘जैसे को तैसा’, संसद में अमेरिकी मीडिया पर लगाई रोक

10

News Wing

Moscow, 07 December: रूस के सांसदों ने अमेरिकी मीडिया को ‘‘विदेशी एजेंट’’ बताते हुए संसद के निचले सदन में उनके प्रवेश पर आज रोक लगा दी. उन्होंने अमेरिकी कांग्रेस द्वारा रूस के सरकारी टीवी आरटी पर रोक लगाने के जवाब में यह कदम उठाया है.

नौ मीडिया समूहों को बताया गया था ‘‘विदेशी एजेंट’’

रूस ने वॉयस ऑफ अमेरिका और रेडियो फ्री यूरोप/रेडियो लिबर्टी समेत अमेरिका के नौ मीडिया समूहों को ‘‘विदेशी एजेंट’’ बताया था जिसके एक दिन बाद यह कदम उठाया गया. अमेरिका में आरटी पर भी ऐसी ही कार्रवाई की गई थी.

यह भी पढ़ें: अमेरिका में भारतीय मूल के लोगों के साथ पुलिस करती है अनुचित व्यवहार: सर्वे

रूस की समाचार समितियों ने इस फैसले के हवाले से कहा, ‘‘लोकतांत्रिक मूल्यों की रक्षा में रूसी संसद के सदस्य अमेरिकी कांग्रेस में रूसी पत्रकारों की मान्यता खत्म किए जाने के निर्णय के संबंध में ऐसा ही कदम उठाने का अधिकार रखते हैं.’’ रूस के 413 सांसदों ने इस फैसले का समर्थन किया और केवल एक सांसद ने ही इसके खिलाफ वोट दिया. कल रूसी संसद के ऊपरी सदन ने भी अमेरिकी मीडिया को ‘‘विदेशी एजेंट’’ बताकर उस पर रोक लगा दी थी.

20 अमेरिकी मीडिया आउटलेट्स को रूस में काम करने की प्राप्त है मान्यता 

पिछले साल अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में रूस के हस्तक्षेप के आरोपों को लेकर चल रहे विवाद में यह ताजा घटनाक्रम है. रूस ने इन आरोपों को खारिज किया है. अमेरिका का मानना है कि आरटी चैनल क्रेमलिन का प्रोपैगैंडा चलाता है. पत्रकारों को दस्तावेज जारी करने वाले विदेश मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, रूस में करीब 20 अमेरिकी मीडिया आउटलेट्स को काम करने की मान्यता प्राप्त है.

 

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

%d bloggers like this: