Uncategorized

राहुल के फ्लाइ़ट में हुई छेड़छाड़ ? प्लेन में आयी तकनीकी गड़बड़ी पर कांग्रेस ने की जांच की मांग

Bengaluru: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के विमान में आयी तकनीकी खराबी का मामला अब तूल पकड़ने लगा है. कांग्रेस ने मामले को संदिग्ध बताते हुए जांच की मांग की है. राहुल के ऑफिस ने हुबली के गोकुल पुलिस स्टेशन में इस बाबत शिकायत दर्ज कराई है. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राहुल गांधी को फोन कर उनका हाल जाना है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस समय चीन के दौरे पर हैं और उन्होंने फ्लाइट से ही राहुल गांधी को फोनकर उनसे बात की है और  हालचाल पूछा.

इसे भी पढ़ेःसिल्ली और गोमिया में उपचुनाव 28 मई को, 10 मई तक नामांकन, 31 मई को वोटों की गिनती

Catalyst IAS
SIP abacus

कर्नाटक डीजीपी को लिखा गया पत्र

MDLM
Sanjeevani

इस संबंध में राहुल गांधी की टीम के सदस्यों ने एयरक्राफ्ट में हुई गड़बड़ियों के बारे में कर्नाटक डीजीपी को पत्र लिखा है. राहुल गांधी सहित 4 अन्य लोगों के साथ इस स्पेशल फ्लाइट में यात्रा कर रहे कौशल विद्यार्थी ने कर्नाटक के डीजी और आईजी को पत्र लिखा है. उन्होंने पत्र में इसे अनएक्सप्लेनेड टेक्निकल एररबताया है. और ये भी कहा है कि फ्लाइट की लैंडिंग के वक्त सबकुछ सामान्य नहीं था. पत्र में कहा गया कि राहुल जिस विमान में सवार थे, वह एकाएक बायीं तरफ झुक गया और विमान तेजी से नीचे चला गया तथा उसमें काफी कंपन हुई. घटना सुबह दस बजकर 45 मिनट पर हुई. पत्र में ये भी कहा गया कि विमान के संदिग्ध एवं ठीक से काम नहीं करने से साफ है कि उसमें कंपन होना और उसका नीचे चले जाना स्वभाविक या मौसम संबंधित नहीं था, बल्कि ऐसा किसी तकनीकी गड़बड़ी के कारण हुआ. डीजीपी को लिखे पत्र में कहा गया कि विमान के साथ जानबूझकर की गयी छेड़छाड़ से जुड़े गंभीर सवालों को दरकिनार नहीं किया जा सकता और उनपर ध्यान देने तथा उसकी जांच करने का अनुरोध किया जाता है. 

हुबली पुलिस ने दर्ज किया मामला

राहुल गांधी के ऑफिस से मिली शिकायत के बाद हुबली पुलिस एक्शन में आई और आईपीसी की धारा 336, 287 और एयरक्राफ्ट एक्ट के सेक्शन-11 के तहत एफआईआर दर्ज किया है. पुलिस अब एयरक्राफ्ट के दोनों पायलटों से पूछताछ कर रही है. सूत्रों के मुताबिक चूंकि दोनों पायलट उड़ा रहे थे, इसलिए पूछताछ की जा रही है और उन्हें ये बताना होगा कि आखिर एयरक्राफ्ट में ऐसी असहज स्थितियां क्यों बनीं. राहुल गांधी जिस एयरक्राफ्ट में सवार थे, उसका नाम VT-AVH फॉल्कन 2000 है, जोकि रेलीगेयर एविएशन लिमिटेड का है, इसका रजिस्ट्रेशन नेहरू प्लेस, दिल्ली में 04-02-2011 का है. वही राहुल गांधी के ऑफिस ने सिफारिश की है कि जब तक जांच पूरी न हो जाए एयरक्राफ्ट को उड़ान न भरने दिया जाए.

डीजीसीए करेगा जांच

डीजीसीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘ऑपरेटर ने डीजीसीए को घटना की जानकारी दी. ऑपरेटर की रिपोर्ट के अनुसार ऑटो पायलट मोड में कोई गड़बड़ी थी और पायलट ने उसे मैनुअल मोड में डाला और विमान को सुरक्षित उतारा.’’ उन्होंने कहा कि ऑटो पायलट मोड बंद करना असामान्य नहीं है. लेकिन किसी भी वीआईपी की उड़ान के दौरान ऐसा होने पर डीजीसीए विस्तार से इसकी जांच करता है. हम यहां भी ऐसा ही करेंगे. 
इसे भी पढ़ेःविकास आयुक्त ने सीएम से की थी एसीबी जांच की अनुशंसा, जांच वह विभाग करेगा जिसने अमित खरे की चिट्ठी के बाद चुप्पी साध ली थी

गौरतलब है कि राहुल उत्तर कन्नड़, दक्षिण कन्नड़, कोगादू और मैसुरू जिलों में पार्टी के उम्मीदवारों का प्रचार के लिए दो दिन की यात्रा पर कर्नाटक गए हैं. वही शुक्रवार को राहुल कर्नाटक विधानसभा को लेकर कांग्रेस का घोषणापत्र जारी किया.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button