न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें
bharat_electronics

राशन के साथ पोषण और स्वास्थ्य भी जरूरी है : जेम्स हेरेंज

संतुलित आहार नहीं मिलने से कई बच्चे कुपोषण के शिकार हो रहे हैं : प्रोफेसर ज्यां द्रेज

131

Latehar : लातेहार जिला के मनिका प्रखंड में राशन वितरण में हो रही गड़बड़ी तथा खाद्य सुरक्षा कानून के तहत समय पर राशन देने की मांग को लेकर विश्व खाद्य दिवस के अवसर पर मनिका में सम्मेलन का आयोजन किया गया. यह सम्मेलन प्रखंड कार्यालय परिसर में आयोजित किया गया. इससे पहले ग्राम स्वराज मजदूर संघ द्वारा हाई स्कूल मैदान से रैली निकाली गयी. सम्मेलन को संबोधित करते हुए नरेगा वॉच के राज्य संयोजक जेम्स हेरेंज ने कहा कि राज्य में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून लागू है, फिर भी लाभुकों को राशन के लिए परेशान होना पड़ रहा है, क्योंकि राशन डीलर द्वारा हमेशा राशन की कालाबाजारी की जा रही है. दूसरी ओर राशन में कटौती की जा रही है, तो खाद्य सुरक्षा कानून का उल्लंघन कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि ऐसे कई परिवार हैं, जो भुखमरी के शिकार हो रहे हैं. इसलिए राशन के साथ-साथ पोषण और स्वास्थ्य जरूरी है.

eidbanner

इसे भी पढ़ें- विशेष दत्तक गृह के संचालन के लिए सरकार से मिली राशि का एनजीओ ने किया दुरुपयोग

कार्रवाई नहीं होने से बढ़ रहे डीलर के हौसले : लाल बिहारी सिंह

लाल बिहारी सिंह ने कहा कि मनिका में तो राशन डीलर राशन को लूट रहे हैं, मगर उसकी शिकायत कई बार राज्य खाद्य आयोग से लेकर जिले के उच्च अधिकारियों से की गयी,  फिर भी डीलर पर कोई कार्रवाई नहीं हो रही है. इसके कारण डीलर के हौसले बढ़ते जा रहे हैं और राशन लूट रहे हैं. उन्होंने कहा कि तरह-तरह के बहाने बनाकर राशन के लाभुकों को गुमराह कर रहे हैं, जिसके कारण कई परिवारों के लोगों को खाने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ रहा है.

इसे भी पढ़ें- जल्द ही झारखंड में कृपा बरसने की उम्मीद! सीएम और मंत्री बाबा की शरण में तो डीजीपी ने ओढ़ा बाबा का…

तौलकर नहीं, डिब्बा से नापकर राशन देता है डीलर : महावीर परहिया

आदिम जनजाति के नेता महावीर परहिया ने कहा कि आदिम जनजाति परिवार के सभी सदस्यों को डाकिया योजना के तहत राशन घर-घर पहुचाना है, मगर आदिम जनजाति परिवार को घर-घर राशन नहीं पहुंचाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि डीलर द्वारा हमेशा राशन में सात से आठ किलो राशन की कटौती की जाती है. ऐसे में आदिम जनजाति परिवार को परेशान होना पड़ रहा है. इसकी शिकायत भी जिला से लेकर प्रखंड के अधिकारियों तक की गयी, मगर कोई भी कार्रवाई नहीं हो रही है. इससे डीलर काफी मनमानी कर रहे हैं. उन्होंने कि हमलोगों को राशन तौलकर नहीं, बल्कि डिब्बा से नापकर मिलता है, हमेशा कम राशन मिलता है. उन्होंने कहा कि राशन कम देने पर जब आपत्ति की जाती है, तो डीलर द्वारा हमेशा कहा जाता है कि जहां जाना है जाओ, हमें कोई फर्क नहीं पड़ेगा. उन्होंने कहा कि उच्वाबाल के पारा शिक्षक कृष्णा राम द्वारा राशन कार्ड बनाने के नाम पर पांच-पांच सौ रुपये की वसूली डीलर करवाते हैं.

इसे भी पढ़ें- इसे भी पढ़ें- News Wing Breaking: झारखंड कैडर के IFS अफसरों ने PRESIDENT से लगाई गुहार, कहा – सरकार की मंशा…

राशन के साथ-साथ साफ पानी और संतुलित भोजन देने की जरूरत : प्रोफेसर ज्यां द्रेज

प्रोफेसर ज्यां द्रेज ने कहा कि केवल राशन देने से लोगों का पोषण पूरा नहीं होता, इसके साथ-साथ लोगों को साफ पानी, संतुलित भोजन देने की जरूरत है. क्योंकि, आज संतुलित आहार नहीं मिलने के कारण कई बच्चे और महिलाएं कुपोषण के शिकर हो रहे हैं. उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून का मतलब यह नहीं कि केवल राशन देना है, इसका यह भी उद्देश्य था कि इस कानून के अंतर्गत महिलाओं, बच्चों और कमजोर वर्ग के लोगों को पूर्ण पोषण मिल सके, ताकि किसी भी व्यक्ति की मौत भूख या कुपोषण से न हो. उन्होंने कहा कि राशन वितरण पीओएस मशीन को बंद कर देना चाहिए, क्योंकि राशन वितरण में काफी गबड़ियां इस मशीन से हो रही है.

इसे भी पढ़ें- राज्य प्रशासनिक सेवा के 700 अफसर नहीं बन  पाये स्पेशल सेक्रेटरी, 60 साल की नौकरी, सिर्फ तीन प्रमोशन

वक्ताओं ने कहा- मनिका में राशन डीलर का आतंक है

सम्मेलन में शीला देवी, रीता देवी, सुखमणि कुंवर, सुमित्रा देवी सहित कई लोगों ने कहा कि मनिका में राशन डीलर का आतंक है, लूट मची हुई है, मगर साहब लोग कोई कार्रवाई नहीं करते हैं. सम्मेलन में धीरज व मनोज द्वारा गीत प्रस्तुत किया गया. सम्मेलन में ग्राम स्वराज मजदूर संघ के अध्यक्ष कमलेश उरांव, पचाठी सिंह, एनसीडीएचआर से मिथिलेश कुमार, राजेंद्र सिंह, नन्हकू सिंह, दिव्य प्रकाश, अमर दयाल सिंह, महादेव सिंह, साबिलनाथ पैकरा सहित कई लोग उपस्थित थे. सम्मेलन का संचालन दिलीप रजक द्वारा किया गया.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

dav_add
You might also like
addionm
%d bloggers like this: