न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

रानीगंज में सांप्रदायिक दंगा : बारूद से थर्राया शहर, दो की मौत, कई घायल, बम से डीसीपी का हाथ उड़ा

120

Rajesh Nagbanshi

Raniganj पश्चिम बंगाल में रामनवमी के जुलूस निकालने की तैयारी के दौरान सोमवार 11:30 बजे हिल बस्ती में जुलूस पर पथराव किए जाने से शहर में अशांति फैल गई. जिसके बाद दो समुदाय आपस में लड़ गए और दंगा भड़क गया. शिव मंदिर रोड और हिल बस्ती में कुछ असमाजिक तत्वों ने घरों में लूटपाट की और मंदिर को क्षतिग्रस्त किया.  जुलूस को लेकर पहले से तैनात पुलिस ने जब रोकना चाहा तब उपद्रवियों ने बम व गोलियों से  शहर को दहला दिया. पुलिस पर भी बम से हमला किया. इसके बाद पुलिस ने बल का प्रयोग किया. वहीं इस दंगे में दो लोगों की मौत हो गयी और कई घायल हो गये.

इसे भी पढ़ें- “सौभाग्य” से घर-घर में बिजली पहुंचाने की विभाग की तैयारी

पुलिस पर बम से हमला, डीसीपी का हाथ उड़ा

पुलिस पर बम से हमला, डीसीपी का हाथ उड़ा

पुलिसकर्मी तथा दोनों गुटों के 50 से भी अधिक व्यक्ति घायल हो गये. इस दंगे में पुलिस उपायुक्त (मुख्यालय) अरिंदम दत्त चौधरी के हाथ बम विस्फोट में उड़ गयी. जानकारी के मुताबिक पुलिस जब भीड़ को काबू करने की कोशिश कर रही थी तब उपद्रवियों ने पुलिस पर बम से हमला किया. इस दौरान एक बम डीसीपी अरिंदम दत्त चौधरी के हाथ के पास आकर फट गया, जिससे उनका हाथ उड़ गया है. हाथ का निचला हिस्सा पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है. फिलहाल उन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

कई इलाकों में लूटपाट व दुकानों को लगाया आग

शहर में सामुदायिक हिंसा की बात फैलने पर असमाजिक तत्वों ने कई इलाकों में लूटपाट कर दुकानों मे आग लगा दिया. इस दौरान कई लोग  घायल हो गए. भीड़ को काबू करने के लिए रैफ उतारा गया. डीसीपी अरिंदम राय चौधरी पर बम से हमला किया गया जीससे वो घायल हो गए. दंगे की खबर सूनते ही केंद्रीय राज्य मंत्री बाबुल सुप्रियो रानीगंज जाने के लिए आसनसोल से रवाना हुए.

इसे भी पढ़ें- डाटा लीक कांड: बैकफुट पर कांग्रेस, गूगल प्ले स्टोर से डिलीट किया अपना ऐप और मेंबरशिप वेबसाइट

कई इलाकों में लूटपाट व दुकानों को लगाया आग

सीएम मामता बनर्जी ने जुलूस रद्द करने का दिया निर्देश

जुलूस निकालने के दौरान हुए दंगे को लेकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने जुलूस निकालने की अनुमति को रद्द करने को कहा. साथ ही उन्होंने  ऐसा करने वालों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश भी दिया. ममता बनर्जी ने कहा कि आज से कोई जुलूस नहीं निकाला जायेगा. अब से जुलूस निकालने की अनुमति नहीं दी जायेगी. उन्होंने इसे धर्म की राजनीति कहा. साथ ही कहा कि क्या राम कभी यह कहते थे की उनकी पूजा करने वाले, उन्हें मामने वाले बंदूक रखें. सीएम के निर्देश के बाद रानीगंज इलाके में फोर्स की तैनाती कर दी गयी है. साथ ही पुलिस को हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा गया है. रानीगंज और उसके आस-पास के इलाकों में पुलिस गश्त बढ़ा दी गयी है. पुलिस आम लोगों से आग्रह कर रही है कि जब तक स्थिति ठीक नहीं हो जाती, तब तक अपने-अपने घरों से ना निकलें.
 

कहां-कहां हुई तोड़फोड़ व आगजनी

– शिवमंदिर मोड़

– एतवारी मोड़
– बड़ा बाजार

– सब्जी मंडी

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: