न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें
bharat_electronics

राज्यसभा चुनाव: उच्च सदन में बीजेपी बनी सबसे बड़ी पार्टी, यूपी में योगी ने लिया हार का बदला, झोली में आयी 9 सीटें

43

Newswing Desk:  राज्यसभा चुनाव 2018 के दिलचस्प सियासी घटनाक्रम के बीच सात राज्यों में 25 सीटों पर हुए चुनाव में से बीजेपी ने 12 सीटें जीत ली हैं. राज्यसभा चुनाव में सबसे रोचक मुकाबला यूपी की दसवीं सीट पर रहा, जिसे कभी एक दूसरे के धूर विरोधी रहें, बसपा और सपा की नयी-नयी दोस्ती भी नहीं बचा सकी और बीजेपी ने 10 में से 9 सीटें जीत ली. उत्तर प्रदेश में सबसे बड़ी लूजर रही समाजवादी पार्टी.

mi banner add

इसे भी पढ़ें: राज्यसभा चुनाव को बनाया सीएम के पीए ने मजाक, काउंटिंग के दौरान प्रतिबंधित एरिया में घूमते दिखे, निर्वाचन आयोग क्या लेगा संज्ञान!

राज्यसभा में सबसे बड़ी पार्टी बीजेपी

पिक

भारतीय जनता पार्टी के लिए 23 मार्च की तारीख हमेशा खास रहेगी. शुक्रवार को पार्टी ने कुल 12 सीटें जीतने के बाद राज्यसभा की सबसे बड़ी पार्टी बनी. अब उच्च सदन में भाजपा के 73 सांसद है, जिससे वह यहां सबसे बड़ी पार्टी बन गई है. हालांकि ये मौका मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के लिए खास रहा. उन्होंने उत्तर प्रदेश के उपचुनावों में हुए हार का बदला लेते हुए बहुजन समाज पार्टी और समाजवादी पार्टी पर तंज कसते हुए कहा कि सपा ले सकती है, दे नहीं सकती. योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सपा का अवसरवादी चेहरा सामने आया है और समझदार लोगों के लिए ठोकर ही काफी है. राज्यसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश से भाजपा के नौ उम्मीदवारों के हाथ जीत लगी है, जिनमें अरुण जेटली, जीवीएल नरसिम्हा राव, अनिल जैन, डॉ.अशोक वाजपेयी, विजयपाल सिंह तोमर, सकलदीप राजभर, हरनाथ सिंह यादव, अनिल अग्रवाल और कांता कर्दम जीते हैं.

सपा को भारी नुकसान

राज्यसभा चुनाव में बीजेपी का प्रदर्शन जहां बेहतर रहा, वही यूपी में सपा को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है. वह यूपी में केवल एक सीट ही जीतने में कामयाब हो सकी. इससे पहले 10 में से उसके पास 6 सीटें थीं. BSP के पास 10 में से 2 सीटें थीं, इस बार वह एक भी सीट नहीं जीत सकी. शुक्रवार को घोषित राज्यसभा चुनाव नतीजों से राज्यसभा की नई तस्वीर उभरकर सामने आई है. एनडीए के पास अब 87 सीटें, यूपीए के पास 57 और अन्य के पास 100 सीटें रहेंगी. गौरतलब है कि 250 सदस्यीय उच्च सदन में ये 244 सीटों की स्थिति है. राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस ने 10 सीटें जीतीं जबकि उसे 4 सीटों का नुकसान भी हुआ. अब तक उसके पास उच्च सदन में संख्याबल 54 था.

इसे भी पढ़ें: पहली बार हुआ ऐसा, 0.01 वोट से जीता राज्यसभा का कोई उम्मीदवार

पीएम ने दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यसभा चुनाव में विजेताओं को बधाई दी. उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘ विभिन्न राज्यों से चुनकर राज्य सभा में आए सभी लोगों को बधाई और फलदायी संसदीय जीवन के लिये शुभकामना. मैं उम्मीद करता हूं कि ये सांसद जिस राज्य का प्रतिनिधित्व करते हैं उसकी अकांक्षाओं को प्रभावी तरीके से आवाज देंगे.’’

Related Posts

पूर्व सीजेआई आरएम लोढा हुए साइबर ठगी के शिकार, एक लाख रुपए गंवाये

साइबर ठगों ने  पूर्व सीजेआई आरएम लोढा को निशाना बनाते हुए एक लाख रुपए ठग लिये.  खबर है कि ठगों ने जस्टिस आरएम लोढा के करीबी दोस्त के ईमेल अकाउंट से संदेश भेजकर एक लाख रुपए  की ठगी कर ली.

झारखंड में बराबरी का  रहा मुकाबला

pic

झारखंड में राज्यसभा की दो सीटों के लिये चुनाव हुआ जिसमें से एक सीट भाजपा के समीर उरांव को और दूसरी सीट कांग्रेस के धीरज साहू को मिली. यहां भाजपा के दूसरे उम्मीदवार प्रदीप सोंथालिया को हार का सामना करना पड़ा. शायद झारखंड ही वो एक मात्र राज्य है जहां से राज्यसभा जाने वाला अपने प्रतिद्वंदी को 0.01 प्वाइंट से हराता है. राज्यसभा की दो सीटों के लिए बीजेपी ने दो उम्मीदवार उतारे थे. दूसरी तरफ झामुमोकांग्रेस और जेवीएम ने मिलकर एक उम्मीदवार उतारा था. आखिरी बाजी में बीजेपी दोनों सीट जीतते-जीतते रह गयी और कांग्रेस गठबंधन ने बाजी मार ली.

पश्चिमी बंगाल में TMC ने जीती 4 सीट

पश्चिम बंगाल में कांग्रेस उम्मीदवार अभिषेक मनु सिंघवी और तृणमूल कांग्रेस के चार उम्मीदवारों ने रास चुनाव जीत लिया. राज्यसभा चुनाव जीतने वाले तृणमूल कांग्रेस के चार उम्मीदवार नदीमुल हक, सुभाशीष चक्रवर्ती, अबीर बिश्वास और शांतनु सेन हैं.राज्यसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस का समर्थन सिंघवी को था जिन्होंने पांचवें उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ा था.

कर्नाटक में कांग्रेस को तीन सीट

कर्नाटक में सत्तारूढ़ कांग्रेस के तीनों उम्मीदवारों ने राज्यसभा चुनाव में जीत हासिल की जबकि विपक्षी भाजपा के खाते में एक सीट गयी. कांग्रेस के डॉ एल हनुमनथैया, डॉ सैयद नासिर हुसैन एवं जी सी चंद्रशेखर और भाजपा के राजीव चंद्रशेखर को जीत मिली. यहां जेडीएस ने चुनावी कदाचार का आरोप लगाते हुए चुनाव का बहिष्कार किया.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

dav_add
You might also like
addionm
%d bloggers like this: