न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

राज्यसभा का रण बराबरी पर रुका : बीजेपी के समीर उरांव और कांग्रेस के धीरज साहू जीते

16

Ranchi : झारखंड में दो सीटों पर हुए राज्यसभा चुनाव का परिणाम बेहद दिलचस्प रूप में सामने आया. बीजेपी के समीर उरांव और कांग्रेस के धीरज साहू के सिर पर जीत का सेहरा सजा. यानि सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों को एक-एक सीट पर सफलता मिली. चुनाव में समीर उरांव को 27 वोट मिले, जबकि धीरज साहू को 26 मत हासिल हुए. वहीं दूसरे सीट पर बीजेपी उम्मीदवार प्रदीप सोंथालिया को 25 मत मिले थे, लेकिन दूसरी वरीयता के कैल्कुलेशन के मुताबिक सोंथालिया का आंकड़ा 25.99 तक पहुंचा. जिसके बाद धीरज साहू ने 0.1 वैल्यू से सोंथालिया को पराजित किया. हालांकि जेवीएम विधायक प्रकाश राम के क्रॉस वोटिंग के बाद विपक्ष के खेमे में खलबली मची रही, लेकिन चुनाव का रिजल्ट आने के बाद झारखंड में विपक्ष की एकजुटता को बल मिला. 

इसे भी पढ़ें – रांची: लातेहार विधायक प्रकाश राम जेवीएम से निलंबित, राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग को लेकर कार्रवाई

दिन भर रही गहमागहमी

राज्यसभा चुनाव को लेकर शुक्रवार को दिन भर गहमागहमी रही. इस दौरान सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच शह और मात का खेल भी चलता रहा. बीजेपी जहां समीर उरांव के सीट को लेकर आश्वस्त थी, वहीं दूसरी सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार धीरज साहू से चुनावी मुकाबला कर रहे सोंथालिया को जीत दिलाने के लिए भी बीजेपी अपनी रणनीति को अमली जामा पहनाने को लेकर सक्रिय रही. ये सच है कि चुनावी रण आंकड़ों के हथियार से जीता जाता है. इस लिहाज से जहां बीजेपी और कांग्रेस ने एक-एक सीट पर कब्जा कर चुनावी मैच को बराबरी पर खत्म किया.

फिर से मतगणना की मांग

एक सीट जीतने के बाद बीजेपी ने धीरज साहू की जीत को लेकर मतगणना पर आपत्ति जताते हुए फिर से काउंटिंग की मांग की. लिहाजा एक बार फिर मतगणना होगी, जिसके बाद तस्वीर साफ हो पाएगी. फिलहाल बीजेपी और कांग्रेस के खाते में 1-1 सीट आई है.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: